इवेंट मार्केटिंग क्या है इसके फ़ायदे और यह क्यू ज़रूरी है ?

0

यह बात हम सभी जानते हैं की जितना पैसा Business में हैं उतना नौकरी में कभी नही हो सकता। एक बिजनेस में सफल होने के लिए आपको नौकरी के मुकाबले कही गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती हैं। लेकिन अगर Smart Way में बिजनेस करे तो शायद थोड़ी मदद मिल सकती हैं। Smart Way में बिजनेस करने की बात आये और Event Marketing का नाम न हो ऐसा हो ही नही सकता। काफी सारे लोग नही जानते की Event Marketing Kya Hai और Event Marketing Ke Fayde क्या हैं? आज के इस लेख में हम इसी विषय में बात करेंगे।

Marketing बिजनेस का एक मुख्य भाग हैं। अगर आपको अच्छे तरीके से Marketing करना आता है तो आप अपने Business से अधिक Profit निकाल सकते हो। Marketing का मतलब केवल प्रचार करने तक ही सीमित नहीं हैं।

Marketing कई तरह की होती है और उन्ही में से एक हैं Event Marketing! Event Marketing सबसे बेहतरीन और Profitable Marketing में से एक हैं। आज के इस लेख में Event Marketing Ki Puri Jankari हिंदी में प्राप्त करने वाले हैं।

Event Marketing

Event Marketing क्या हैं ? ( Event Marketing Kya Hai )

Event Marketing कम्पनियो के द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले कई Marketing Methods में से एक हैं। Event Marketing का मॉडल In-Person Interaction पर आधारित होता हैं। Event Marketing में लोगो को विभिन्न तरीको से Events में बुलाकर Products, Brands या फिर Services का Promotion किया जाता हैं।

Event Marketing भी कई तरह की होती है और सभी का अपना अपना महत्व होता हैं। कम्पनिया अपने बिजनेस मॉडल्स के अनुसार Event Marketing करती हैं। Event Marketing को सरल भाषा में समझने के लिए एक फ्री क्लास का उदाहरण ले सकते हैं।

यानी की अगर आप एक टीचर हो और अपनी ट्यूशन को प्रमोट करना चाहते हो तो Students को एक दिन Free में पढा सकते हो। अगर Students को आपका पढाने का तरीका पसन्द आएगा तो वह आपके पढाने का तरीका पसन्द आएगा तो उससे वह आपके परमानेंट Student बन जाएंगी।

इसके अलावा फ्री ट्यूशन के बाद वह आपकी Teaching Skills के बारे में अन्य लोगो को भी बताएगा जिससे की आपका अप्रत्यक्ष रूप से Promotion होगा। Event मार्केटिंग कई तरह की हो सकती हैं।

कम्पनिया यह बात जानती हैं की उन्हें किस तरह का इवेंट करना होगा जिससे की उनके Products का प्रमोशन हो सके। इवेंट मार्केटिंग में कस्टमर के साथ मजबूत रिलेशनशिप बनाने पर जोर दिया जाता हैं। इससे कस्टमर कम्पनी के लिए अधिक फायदेमंद बनता हैं।

Event Marketing में Event के जरिये यह बताया जाता हैं की कस्टमर को आपके Products या फिर आपकी Services से क्या फायदा होगा।

यानी की इसमे कस्टमर को यह बताया जाता हैं की जब बाजार में इतने सारे विकल्प मौजूद है तो वह आपकी कम्पनी को ही क्यों चुने। Event Marketing के जरिये ग्राहकों को Products और Services से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां बताई जाती हैं।

काफी सारे लोग यह बात नहीं जानते की Event Marketing में Digital Events जैसे की Webinars और Live Streamed Workshop आदि भी शामिल होते हैं। यानी की अगर कोई Social Media पर Live आकर किसी चीज का Promotion कर रहा है और लोग उसे कनेक्ट है तो उसे भी Event Marketing ही कहा जाता हैं।

Event Marketing क्यों जरूरी हैं ? Improtance of Event Marketing in Hindi

पिछले कुछ सालो में सामने आये आकड़ो के अनुसार Event Marketing काफी तेजी से Grow कर रहा है। अधिकतर Marketers इस बात में विश्वास करते हैं की Business में Profit प्राप्त करने के लिए इवेंट मार्केटिंग सबसे बेहतरीन तरीको में से एक हैं।

इसका मुख्य कारण यह हैं की जब ग्राहक फिजिकली आपके सामने होता है तो उसके ऊपर Product का अधिक प्रभाव पड़ता हैं जिससे की Profit मिलने के चांस बढ़ जाते हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार अधिकतर सफल बिजनेस अपने मार्केटिंग बजट का 1.7x केवल Live Shows और Event Marketing में खर्च करते हैं। क्योंकि इससे उन्हें Profit मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। यानी की कुल मिलाकर इवेंट मार्केटिंग B2B और B2C व्यवसायो के लिए सबसे बेहतर Marketing हैं। यही कारण हैं की यह काफी जरूरी हैं।

इवेंट मार्केटिंग के फायदे – Event Marketing Ke Fayde Hindi Me

इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की Marketing Business के लिए हमेशा ही फायदेमंद रहती हैं। लेकिन विभिन्न तरह की मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस बिजनेस पर विभिन्न तरह का प्रभाव डालती है। हर तरह की मार्केटिंग का अपना एक अलग फायदा होता है जैसे कि Offline Marketing काउंटलेस लोगो तक प्रोडक्ट्स की जानकारी पहुंचाती है तो Online Marketing में टारगेटेड ऑडियंस को Products के बारे में बताया जा सकता हैं। इसी तरह से Event Marketing के भी अपने अलग फायदे हैं, जो निम्न हैं:

1. Sales का बढ़ना : मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य प्रोडक्ट्स और सेवाओं कि सेल्स में बढ़ोतरी लाना ही होता है। आपकी Marketing स्ट्रेटेजी जितनी बेहतर होती है आपकी Sales भी उतनी ही अधिक होती हैं।

Event Marketing में लोगो को आपके Products के बारे में पता लगता हैं। उनमे से जिन पर आप प्रभाव डालने में सफल हो जाते हो वो आपके Products को खरीदते हैं।

2. Targeted Audience का मिलना : अगर आप चाहो तो इवेंट मार्केटिंग के जरिये Taregeted Audience तक अपना Product पहुचा सकते हो। इसके लिए आपको सही Event का चुनाव करना होता हैं।

जैसे की अगर आपकी प्रोटीन पाउडर बेचने की कम्पनी हैं और आप Bodybuilding से जुड़े इवेंट में जाते हो तो इससे आपको Targeted Audience मिल जाएगी जिससे की आपको अधिक लाभ होगा।

3. कस्टमर्स से Strong Relationship का बिल्ड होना : अगर आप एक कम्पनी Run कर रहे हो और आपके ग्राहकों से आपके व्यवहार कुछ खास नही है तो आपके सफल होने के चांस कम ही हैं।

अगर आपको सफलता हासिल करनी है तो आपको आपके ग्राहकों को आपका फैन बनाना होगा। इसका एक बेहतरीन उदाहरण Apple हैं। आपको ग्राहकों के साथ एक कनेक्शन बिल्ड करना होगा। इसके लिए इवेंट मार्केटिंग बेहतर विकल्प हैं।

4. Customers से Interact करने का मौका : Event Marketing के एक बेहतर फायदा यह भी हैं की इसमे आपको कस्टमर से Interact करने का मौका भी मिलता हैं। इससे कम्पनी को भी पता लगता हैं की कस्टमर क्या चाहता है वह किस Price में आदिम कम्फर्टेबल है।

कस्टमर को भी कम्पनी के बारे में पता लगता हैं की कम्पनी से हने  क्या फायदा ही रहा है और इसी कम्पनी का  चुनाव क्यों करे आदि।

5. Positive Reviews : जब आप किसी इवेंट में जाते हो तो उससे जुड़ी कम्पनी का Review जरूर देते हो। यह Reviews भले ही कस्टमर के लिए कोई खास मायने नही रखते हो लेकिम आज कल की आधुनिक पीढ़ी कम्पनियो कल तो Reviews के आधार पर ही Judge करती हैं।

यही के है की Positive Reviews प्राप्त करना कितना जरूरी हैं। अगर आप Events में ग्राहकी की Satisfy करते ही तो आपको Positive Reviews मिलेंगे जिससे की Market में कम्पनी की इज्जत बढ़ेगी।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको इवेंट मार्केटिंग पर आधारित आज का हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने इवेंट मार्केटिंग क्या है (Event Marketing Kya Hai) और इवेंट मार्केटिंग क्यों जरूरी है जैसे विषयों पर बात की। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई समाज है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। ऐसे ही अन्य रोचक लेख प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.