नर्चर मार्केटिंग क्या है और इसके फ़ायदे पूरी जानकारी हिंदी में

0

Nurture Marketing in Hindi ? यह बात किसी से छिपी नहीं हैं की आज के समय में Business या तो Quality के ऊपर निर्भर होता है या फिर Marketing पर। Marketing Business को आगे बढाने के लिए बहुत जरूरी हैं। यही कारण हैं की जो लोग अच्छे Marketers होते हैं वह अपने Business को काफी तेजी से आगे बढा लेते है ।

अगर आप Business या Marketing के क्षेत्र में हो तो आपने Nurture Marketing का नाम सुना ही होगा। आज के इस लेख में हम Nurture Marketing क्या हैं (Nurture Marketing Kya Hai) के बारे में बात करेंगे।

Nurture Marketing

यह बात हम सभी जानते हैं कि आज के समय में मार्केट मार्केटिंग पर आधारित है और नर्चर मार्केटिंग की दुनिया काफी बड़ी है। मार्केटिंग कई प्रकार की होती है जिनमें से एक Nurture Marketing (नर्चर मार्केटिंग) भी हैं। काफी सारी ऐसी मार्केटिंग्स भी है जिनमें आप काफी सारा पैसा खर्च करते हैं लेकिन उसके बावजूद भी आपको काफी कम बेनिफिट मिलता है।

लेकिन कुछ मार्केटिंग में कम पैसा खर्च करते हुए भी काफी तगड़ा बेनिफिट मिलता है। यही सिस्टम का भी हैं। आज के इस लेख में हम Nurture Marketing Kya Hai और Nurture Marketing Ki Importance के बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

नर्चर मार्केटिंग क्या हैं ? Nurture Marketing Kya Hai ?

अगर आप बिजनेस के फील्ड में हो या फिर मार्केटिंग की स्टडी कर रहे हो तो आपको Nurture Marketing के बारे में पता होना चाहिए। Nurture Marketing एक तरह की Beneficial Marketing हैं जिसमे Business में कम लागत में अधिक फायदा होता है। Nurture Marketing के सिद्धांत कहते हैं की उन ग्राहकों से रिश्ता बनाये रखे जो आपले लिए Profitable हैं।

अगर Nurture Marketing की परिभाषा देखी जाए तो वह ‘वह मार्केटिंग जिसमे ग्राहकों से हर स्टेज पर सम्बन्ध बनाये रखे जाते हैं उसे Nurture Marketing कहते हैं’। सरल भाषा में Nurture Marketing को समझा जाए तो अगर आप YouTube चलाते हो और आपके सामने पहली Video एक ऐसे YouTuber की आती है जिसे आप नही जानते और दूसरी Video ऐसे YouTuber की आती है जिसे हम अच्छे से जानते है और हर जगह फॉलो करते हैं तो आप दूसरे YouTuber की ही Video देखोगे।

वही जब आप Market में जाते हो तो हमेशा उसी दुकान पर जाना पसन्द करते हो जिसके मालिक के आपके साथ अच्छे व्यवहार है या जो अच्छा बर्ताव कर रहा हो। यानी की जब ग्राहक आपकी पास पहली बार आता हैं और आप उसे अपने व्यवहार और अपने Product से Impress कर लेते हो और फिर Social Media या अन्य तरीके से उसे अपने साथ जोड़े रखते हो तो वह अगली बार भी आपके ही पास आएगा।

अगर उसे बगल वाली दुकान पड़ प्रोडक्ट 10 रुपये कम का मिल रहा होगा तब भी वह आपके पास ही आएगा। यही हैं नर्चर मार्केटिंग ! आप अपने ग्राहकों को बिजनेस के हर कदम में जोड़े रखते हो तो वह आपके लिए अधिक फायदेमंद हैं।

आज के समय में Internet अधिक प्रभावशाली हैं तो यह कार्य अब Internet के द्वारा अधिक किया जाता हैं। Internet के जरिये Nurture Markting करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp या फिर Email आदि का प्रयोग किया जाता हैं। इस तरह की Nurture Marketing तो ऑनलाइन Business के लिए काफी बेहतर मानी जाती हैं।

Nurture Marketing में क्या होता हैं ? Nurture Marketing Explained in Hindi

Nurture Marketing में विभिन्न तरीको और माध्यमो से ग्राहकों को व्यवसाय से जोड़े रखने का प्रयास किया जाता हैं। यह बात हम सभी जानते हैं की आज के समय में जो कम्पनी ग्राहकों से अच्छा कनेक्शन और बॉन्डिंग बनाकर रखती है वो अधिक प्रॉफिट कमाती हैं। उदाहरण के लिए आप Apple को ही देख लीजिये।

Nurture Marketing का सीधा से फंदा हैं की ग्राहक को खुद से जोड़े रखो। नर्चर मार्केटिंग में Products और Services को बढावा देने ओर फोकस नही किया जाता बल्कि ऐसे ग्राहकों को ढूंढने और उन्हें खुद से जोड़ने में फोकस किया जाता है जिन्हें आपके Products में रुचि हो। यानी की Nurture Marketing का खेल पूरा Targeted Audience पर ही चलता हैं।

Nurture Marketing में ग्राहकों से सम्बन्ध बनाये रखे जाते हैं जिससे की उन्हें कंपनी और Products पर भरोसा हो सके। इससे अधिक Sells होने में मदद होती हैं। नर्चर मार्केटिंग में ग्राहकों की सेवा और Products के लिए आश्वासित किया जाता हैं और प्रोडक्ट्स या सेवा से जुड़े उनले सारे Doubts क्लियर किये जाते हैं।

ताकि वह एक बार नही बल्कि बार-बार आपके पास ही आता रहे। यही तो Business होता हैं। नर्चर मार्केटिंग की डिजिटल रणनीतियों में ब्लॉग बनाना, बिजनेस के सोशल मीडिया अकाउंट्स बनाना और उन पर एक्टिव रहना, आपकी बिजनेस में रुचि रखने वाले ग्राहकों को खुद से जोड़ना, पुराने ग्राहकों को भी जोड़कर रखना आदि शामिल हैं।

Nurture Marketing क्यों जरूरी हैं ? Why Nurture Marketing is Important ?

आज के समय में कॉम्पटीशन इतना बढ़ गया हैं की सफल होना काफी मुश्किल हैं। बिजनेस में सफल होना तो वैसे भी पहले से ही काफी मुश्किल था। ऐसे में लोग सफल होने और प्रॉफिट कमाने का कोई मौका नही छोड़ना चाहेंगे।

अब जब आप चाहते ही हो की आपकी अच्छी Sells हो तो क्यों न आप अपने ग्राहकों को खुद से जोड़कर रखो! यही नर्चर मार्केटिंग आपको सिखाती हैं । अपने चाय की दुकानों या फिर जूते चप्पलो आदि की दुकानों का माहौल तो देखा ही होगा। भले ही ग्राहक के घर कर पास में ही दुकान हो लेकिन वह 5 किलोमीटर दूर उसी दुकान पर जाना पसन्द करता है जिससे वह जुड़ा हुआ हैं।

ग्राहकों से जुड़े रहने के Online और Offline कई तरीके हैं, लेकिन आज के समय में लोगो के पास समय कम हैं तो Online चीजो को ही प्रिफर किया जाता हैं। आज के समय में अधिक सफल वही बिजनेस होता हैं जिसके ग्राहक उससे जुड़े हुए होते हैं। दूध का बिजनेस भी कुछ ऐसा ही हैं, हमे जिस कम्पनी का या फिर व्यक्ति का दूध पसन्द आता है हम उसी का दूध हमेशा लेते हैं।

यह सब Nurture Marketing ही हैं की कम्पनी ने हमे जोड़ रखा हैं। इसके अलावा नर्चर मार्केटिंग में Products की Quality का भी काफी महत्व हैं। अगर आपका Product घटिया है तो लोग आपसे ज्यादा कनेक्ट नही कर पाते।

तो उम्मीद हैं आप समझ ही गए होंगे की Nurture Marketing क्यों जरूरी हैं! अगर अब भी नही समझे तो सरल शब्दो में एक ही ग्राहक से अधिक Profit प्राप्त करने के लिए और बिजनेस में अधिक सफ़ल होने के लिए Nurture Marketing पर फोकस किया जाता हैं।

Nurture Marketing के फायदे क्या हैं ? Benefits of Nurture Marketing in Hindi

किसी भी चीज को समझने के लिए उसके फायदों के बारे में जानना भी जरूरी हैं। नर्चर मार्केटिंग के भी कई फायदे हैं! आइये उन ओर Short में नज़र डालते हैं।

  • कस्टमर का कम्पनी पर Trust होना ।
  • ग्राहकों का कंपनी के साथ जुड़े रहना ।
  • ग्राहक ही आपका प्रमोशन करते हैं ।
  • अधिक फायदा होता है ।
  • कम लागत में अधिक फायदा ।
  • ग्राहकों को समझने का मौका मिलता हैं ।
  • एक्टिव रहने से नए ग्राहक भी जुड़ते हैं ।
  • कॉम्पटीशन में भी डरने की जरूरत नही होती ।

So Guys, उम्मीद हैं की नर्चर मार्केटिंग से जुड़ा हुआ हमारा यह पोस्ट आपको पसन्द आया होगा। इस पोस्ट में हमने Nurture Marketing Kya Hai और Importance of Nurture Marketing in Hindi जैसे विषयो पर बात की। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई कोई सवाल है तो हमे Comment करके जरूर बताये और ऐसे अन्य रोचक लेखों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.