Analog Camera और Digital ip Camera में क्या अंतर है ?

0

हेल्लो दोस्तों AnyTechInfo पर आपका स्वागत है ! आज की इस पोस्ट में हम आपको ” Digital ip Camera CCTV vs Analog Camera CCTV In Hindi ” के बारे में जानकारी देंगे। इस पोस्ट में हम आपको Analog Camera CcTV और Digital CCTV के बारे में पूरी जानकारी देंगे इसके साथ ही हम आपको इस camparison का result भी बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Analog Camera

Analog Camera CCTV क्या होता है ? What is Analog CCTV in Hindi

एक Analog CCTV system में एक CCD sensor होता है, यह Capture  किए गए image को digitises करता है ताकि इसे आसानी से process किया जा सके। हालांकि, वीडियो transmitted होने से पहले इसे Analog में Convert होना चाहिए ताकि इसे देखा जा सके।

Advantages of Analog Cameras – जाने इसके लाभ

दोस्तों चलिये अब हम आपको Analog Cameras क़े Advantages क़े बारे में बताते हैं जिससे आपको इसके बारे में अधिक जानकरी मिल सकें।

Cheaper क्योंकि analog cameras को install करने और negligible setting up और configuration की आवश्यकता के लिए कम समय लगता है, ये कैमरे  IP cameras की तुलना में बहुत सस्ता हैं – इसके units भी कम expensive हैं

Little maintenance इन कैमरों में केवल एक basic weekly check की आवश्यकता होती है, यह ensure करने के लिए कि कैमरे शायद recording कर रहे हैं और footage को DVR hard drive में के रूप में stored किया जा रहा है।

analog cameras के बारे में अच्छी बात यह है कि वे main network hub से जुड़े नहीं हैं, जिससे chances of bugs, viruses or bandwidth limitations कम हो जाती है।

certain environments क़े लिए Bette – analog cameras low light के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि उनके पास CCD sensor है जो इसे बेहतर perform  करने में मदद करता है। इनमें से अधिकांश कैमरे में built-in infrared  भी होते हैं जो pitch black में भी फुटेज capture कर लेते हैं।

आप Longer Cables यूज़ कर सकते हैं, एक Cat5 cable,इसकी लंबाई दो किलोमीटर होती है अभी भी आसानी से काम करने के लिए एक analog camera able होगा। आप Products को मिक्स कर सकते हैं

standard CCTV camera parts किसी भी standard DVR के साथ काम करेंगे, जो आपकी device को easy बनाता है। आपको ‘real time’ footage मिलती हैं, जिस तरह से एक analog camera DVR के अंदर processed होता है और कैमरा में नहीं होता है, इसे live  देखा जा सकता है।

Disadvantages of Analog Cameras in Hindi

अब क्योंकि मैने आपको इसके Advantages के बारे में बता दिया है इसलिए अब मैं आपको इसके Disadvantages क़े बारे में भी बता देता हूँ।

Lacking features – important qualities, जैसे zoom analog cameras के साथ उपलब्ध नहीं हैं यह एकmajor flaw हो सकता है, खासकर यदि आपके कैमरे को एक दुकान की सेटिंग में रखा जाता है जहां आपको किसी व्यक्ति को आसानी से पहचानने की आवश्यकता होती है

Issues with interference

यदि आपके पास एक wireless surveillance system है, तो crossover of signals के कारण आपको interference की समस्या हो सकती है और इस वजह से, कोई और व्यक्ति इस signals को एक्सेस कर सकता है और इस जानकारी को retrieve कर सकता है।

Not made for long distances – अगर आपको क्षेत्र के wide scope का observe करने की जरूरत है, तो analog cameras आपके लिए नहीं हैं क्योंकि analog cameras  को board range को कवर करने के लिए नहीं बनाया गया है |

IP Camera क्या है इसके फ़ायदे और नुक़सान

एक IP Camera का मतलब है Internet Protocol Camera, यह एक बहुत ही सामान्य प्रकार का digital camera है जिसकी चलन पर observation के लिए प्रयोग किया जाता है। smartphone monitoring apps के उपयोग से कंप्यूटर और फोन में IP cameras की निगरानी की जा सकती है |

Advantages of IP Cameras in Hindi – IP Cameras के नुक़सान 

दोस्तों Post की इस section में मैं आपको IP Cameras के बारे में बताऊंगा। इसकी Advantages और Disadvantages के बारे में आप जानेंगे।

Resolution यह ensure करने के लिए कि आप एक वहीँ IP Camera buy करें जो आपकी ज़रूरतों के अनुरूप है, IP cameras कई resolutions में आते हैं- megapixel count जितनी अधिक हो, उतनी ही better image आपके पास lowest average resolution 1.3 मेगापिक्सल है जो एक Analog Camera के resolution से four times अधिक  होता है। IP cameras  Analog Camera बेहतर तरीके  faces, car plates and details को  कैप्चर कर सकते हैं।

Use of multiple cameras – क्योंकि कैमरे आपके नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, आप जितना चाहें उतने कैमरे को hook up  कर सकते हैं और आपको केवल एक केबल की जरूरत होती है जो उन्हें network switch से जोड़ती है।

Advanced safety – Security Ensure  करने के लिए और अपने डेटा को best रूप से protect रखने के लिए, redundant array of independent disks (RAID) नामक एक सुविधा का प्रदर्शन करता है, और यह आपके फुटेज को इसे सुरक्षित बनाने के लिए छेड़ता है |

Installation – IP cameras  Install करना आसान है, basic plug in and play activation का यूज़ करके । ये IP cameras, इन सभी सुविधाओं को ease including, pan, tilt and zoom with just this single, neat cable क़े साथ use करना आसान होता है।

Disadvantages of IP Cameras in Hindi – IP Cameras के फ़ायदे  

Costly – क्योंकि IP Cameras में pan, tilt, zoom, high resolution and on-the-go monitoring की पेशकश होती है, ये सुविधाएं high tech equipment के साथ महंगा हो सकती हैं। हालांकि, हर चीज की तरह बहुत सारे मॉडलों की कीमत कम होती है।

Increase bandwidth required इतने सारे cameras को आपके नेटवर्क पर hooked up कर सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक decent bandwidth की आवश्यकता होगी कि जिससे आपकी images constant रहे और लगातार internet problems के बिना आसानी से पहुंचें।

Analog Cameras vs IP Cameras Comparison in Hindi

Analog Camera और IP Cameras के बीच कई अंतर हैं, इसलिए प्रत्येक प्रकार की पेशकश को समझने के लिए, दो models की compare करना important है।

सबसे पहले, analog cameras को एक coax cable  से सिग्नल का उपयोग करते हुए footage को capture किया जाता है और फिर digital video recorder (DVR) में transferred किया जाता है, जबकि एक IP camera मूल रूप से एक analog image प्राप्त करता है लेकिन device के अंदर एक digital image में इसे converts करता है।

दोनों कैमरों के लिए footage का उपयोग करने के लिए, Analog को hard drive में stored किया जाता है जो इसे इकट्ठा होने तक वहां रहता है। IP Cameras, के मामले में, दृश्य local area network (LAN) में streamed और broadcasted किया जाता है,

और यह जानकारी तब Ethernet cable के साथ यात्रा करती है Ethernet cable तब सूचना को एक network hub में transfers करता है, इसलिए कैमरे की image को देखा जा सकता है।

दोनों cameras को ‘real time viewing’ की offer होती है, फिर भी Analog को एक PC or TV से जुड़े एक IP address पर देखा जा सकता है जबकि एक IP  कैमरा building से दूर तक देखा जा सकता है।

Result –  दोस्तो कुल मिलाकर IP camera better model है, यह clear image, multiple features जैसे features  प्रदान करता है और आपको आसानी से वीडियो एक्सेस करने में ables बनाता है। IP camera एक worthwhile investment हैं और ये petty crimes को रोक सकते हैं और यहां तक ​​कि किसी भी criminal damages के detailed footage को दिखा सकते हैं।

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी ” Digital CCTV vs Analog CCTV In Hindi ” पसंद आयी होगा। इस पोस्ट से संबंधित अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपने हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया हैं तो करले क्युकी हम daily ऐसे ही टेक्निकल नॉलेज शेयर करते रहते है और जिससे आपको हमारी लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी आपके ईमेल पर मिल सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.