एंड्रॉयड रोचक तथ्य – एंड्रॉयड के बारे में रोचक जानकारी ( interesting Facts About Android in Hindi )

0

जल्द ही एंड्रॉयड को 12 साल होने वाले हैं, Android Phone जो कि आज दुनिया का बहुत ही Famous Operating System है, Android बारे में आप पहले से ही बहुत कुछ जानते होंगे और अगर आप इसके बारे में कुछ और Interesting जानना चाहते हैं, Android के 25+ Amazing और Interesting Facts के बारे में तो हमारी ये Post पूरा पढ़िए!

Android के Top 25+ Amazing और Interesting Facts ज़रूर जाने

Android के बारे में 25 रोचक तथ्‍य – Interesting Facts, interesting Facts About Android in Hindi – एंड्रॉयड के बारे में रोचक जानकारी 

  1. 2003 में California में, Andy Rubin, Nick Sears और Chris White ने एंड्रॉयड Inc. की स्थापना की।
  2. 2004 में, Android OS, एंड्रॉयड Inc.द्वारा Google के समर्थन के साथ Develop किया गया था। 2005 में, Google ने Android OS के लिए $ 50 मिलियन का भुगतान किया था।
  3. एंड्रॉयड OS को Use करने के लिए Google, Smart Phone Companies से कोई पैसा नहीं लेता है!
  4. मूल रूप से Android OS Smart Phone बाजार के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था, यह वास्तव में एक Digital Camera Platform के रूप में विकसित किया गया था।
  5. Android 1.0 और Android 1.1 के अपवाद के साथ सभी एंड्रॉयड Versions का नाम Confectionary और Desserts यानी Jelly Bean, Ice Cream Sandwich और KitKat के नाम पर रखा गया है।
  6. नवंबर 2007 में, Google ने Linux Based सॉफ्टवेयर सिस्टम लॉन्च किया, जिसका नाम Android OS रखा गया था |
  7. एंड्रॉयड OS चलाने वाला पहला स्मार्टफोन 2008 में जारी किया गया था, इसका नाम HTC DREAM या टी-मोबाइल G1 , इसमें एक Sliding Keyboard था। जो कि उस समय बहुत Famous हुआ था!
  8. Tablet और निश्चित रूप से Smart Phones सहित अन्य अरबों Devices पर एंड्रॉयड OS Active हैं। यह दुनिया का सबसे Popular Operating System है !
  9. एंड्रॉयड के इतने सारे Versions Release हो चुके हैं; Astro, Bender, Cupcake, Donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, Honeycomb, Ice Cream Sandwich, Jelly Bean, KitKat, Lollypop, Marshmallow,Nougat और Oreo है !
  10. एंड्रॉयड वास्तव में Open Source है जिसका अर्थ यह है कि Peoples के पास एंड्रॉयड Operating Systems के Source Codes को संशोधित करने का विकल्प होता है और Developers इसमें अन्य विशेषताएं जोड़ सकते हैं।
  11. ‘एंड्रॉयड’ शब्द का मतलब Male Robot दिखने वाला एक इंसान होता है !
  12. 2010 में Sony Ericsson की LiveView Watch को रिलीज़ किया गया था, एंड्रॉयड से जुड़ा डिवाइस ट्विटर फीड्स, ग्रंथों और मीडिया प्लेयर जैसी चीज़ों को दिखाने और नियंत्रित करने के लिए।
  13. Andy Rubin, जो की Andy Rubin के सह-निर्माता थे उन्होंने ही एंड्रॉयड नाम को पसंद किया था, एंड्रॉयड के Famous होने के पीछे भी यही ज़िम्मेदार थे। इससे पहले Apple में, Andy Rubin को Andy नाम अपने Robot Love के लिए दिया गया था।
  14. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन NASA, एंड्रॉयड का भी उपयोग करता है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर कक्षा में अपने सेंसर का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष में एंड्रॉयड GingerBread चलाने वाले 2 Nexus S हैंडसेट भेजे थे।
  15. एंड्रॉयड लगभग 46 भाषाओं में उपलब्ध है, इसका मतलब यह भी है कि World Wide Consumers को कवर करने के लिए विभिन्न भाषाओं में ऐप्स को Develop किया जा सकता है।
  16. एंड्रॉयड के App Store “Google Play” में 48 अरब से भी ज्यादा Time ऐप इंस्टॉल किये गये हैं।
  17. एंड्रॉयड ने Google ग्लास और Watches जैसे अन्य Devices को ब्रांच किया है।
  18. CES 2011 Android 3.0 Honeycomb को Motorola XOOM पर शुरू किया गया था। इसे टैबलेट के लिए पूरी तरह से डिज़ाइन किया गया था और स्मार्टफोन पर ये OS कभी नहीं चला। Android 3.0 Honeycomb, एंड्रॉयड Development में एक बड़ी विफलता थी।
  19. Phone Market में एंड्रॉयड का महत्व 2009 में पूरी तरह से महसूस किया गया था, जब Eric Schmidt, Google CEO को ऐप्पल के Development और Future Plans में शामिल होने में असमर्थता के कारण एप्पल के Board Of Directors से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा।
  20. इरीना ब्लोक ने 2007 में एंड्रॉयड Logo को डिजाइन किया था, उन्हें ये Logo Idea Men Toilets के दरवाजे को देखने पर आया था ।
  21. 2015 में, एंड्रॉयड OS बेचे गए लगभग 81.61% Phone में था।
  22. 2015 में अमेरिका में लगभग 98.5 मिलियन एंड्रॉयड Phone Users थे और 2016 में 107.7 मिलियन एंड्रॉयड Phone Users थे ।
  23. शायद ही आप जानते हो लेकिन जो एंड्रॉयड Facebook ऐप का उपयोग एक महीने में Average 42.38 मिलियन एंड्रॉयड Phone Users करते हैं।
  24. वैसे तो ये सभी एंड्रॉयड Users जानते होंगे कि एंड्रॉयड Apps Free में Available होते हैं, लेकिन जो Google Play Store पर Apps को Upload करते हैं उन्हें एक Google Play Publisher के Account लिए लगभग 1600 रुपये यानि 25 Dollar लगते हैं!
  25. एंड्रॉयड के Logo को वास्तव में एंड्रॉयड नहीं कहा जाता था, Google के Workers इसे पहले BugDroid कहते थे।

Phandroid एक वेबसाइट है जो समाचार, समीक्षा और Forum सहित एंड्रॉइड के लिए समर्पित है। वे पहली एंड्रॉयड Static वेबसाइट थीं और उनकी पहली पोस्ट उसी दिन आई थी जब Google ने आधिकारिक तौर पर 2007 में एंड्रॉइड की घोषणा की थी। तो दोस्तो ये है एंड्रॉयड के 25+ Amazing और Interesting Facts कैसी लगी आप हमें कॉमेंट में बताए और पसंद आए हो तो इसे सोशल मीडिया पर share ज़रूर करे धनयबाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.