Tablet के लिए 3 बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम की पूरी जानकारी हिंदी में

0

Tablet के लिए 3 बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम – तकनीकी तेजी से आगे बढ़ रही है और हमारे सामने रोजाना कई सारे  नए-नए डिवाइस आ रहे हैं। आज के समय में स्मार्टफोन की दुनिया तेजी से आगे बढ़ ही रही है साथ में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी काफी महत्व दिया जा रहा है।

आज के समय में लोग कितना पसंद के स्मार्टफोन को करते हैं उतना पसंद टैबलेट्स को भी कर सकते हैं। एक समय था जब टेबलेट में हमें इतने फंक्शन नहीं मिल पाते थे जितने की स्मार्ट फोन में मिल जाते थे लेकिन आज दोनों की कड़ी टक्कर है।

Tablet

टेबलेट का से बड़ा फायदा यह है कि इसकी साइज बड़ी होती है जिस पर गेम खेलने या फिर मूवी देखने का मजा ही कुछ और होता है। टेबलेट अधिकतर बच्चों को ज्यादा पसंद होते हैं क्योंकि वह गेम्स पर ज्यादा ध्यान देते है।

इसके अलावा अगर अन्य कामो का मुआयना किया जाए तो इंटरनेट सर्फिंग, चैट, रीडिंग आदि कामो के हिसाब से Tablet ही अधिक सुविधाजनक रहता है। इस कारण आज के समय में लोग टेबलेट को भी काफी पसंद करते हैं।

लेकिन Tablet भी एक ही तरह के नहीं होते बल्कि यह कई कंपनी द्वारा अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में बनाए जाते हैं जिससे इनका यूजर इंटरफेस अलग अलग होता है। आज के इस पोस्ट में हम टेबलेट के सबसे बेहतरीन 3 ऑपरेटिंग सिस्टम्स 3 Best Tablet Operating Systems के बारे में बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

3 Best Tablet Operating System – टेबलेट के लिए 3 बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम

1. Apple IOS : आज के समय में अगर सबसे बेस्ट Tablets की लिस्ट बनाई जाए तो उस में सबसे ऊपर Apple iPad ही होगा। इसका कारण यह है कि एप्पल आईपैड एक बहुत ही शानदार यूजर इंटरफेस के साथ आता है और इसमें बारीकी से हर चीज का ध्यान रखा जाता है ताकि यूजर को कभी भी कोई दिक्कत ना हो। इसके अलावा बढ़ती हुई नई नई टेक्नोलॉजी के साथ साथ एप्पल आईपैड में काफी सारे अपडेट भी आते रहते हैं।

यह सब इसलिए होता है क्योंकि Apple के पास खुद का operating Systems है जिसे आप IOS के नाम से जानते हो। यह एक बेहद ही शानदार और फास्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। एप्पल आईओएस में हमेशा सॉफ्टवेयर को लेकर बहुत ही बारीकी से ध्यान रखा जाता है और एप्लीकेशन को जांच कर व परखकर उसे पब्लिश किया जाता है।

भले ही आप को IOS में Android जितने एप्लीकेशन नहीं मिलेंगे लेकिन आपके जरूरत के सभी एप्लीकेशन आपको IOS में मिल जाएंगे क्योंकि App Store में भी Play Store की तरह Millions Apps है लेकिन फर्जी Apps नही है।

2. Microsoft Windows : एक जमाना ऐसा था जब विंडोज को सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम माना था। आज इसे हम सबसे बेहतरीन तो नहीं कह सकते लेकिन फिर भी यह इतना बेहतरीन है की कई मायनो में Apple IOS को भी बीट कर सकता है।

केवल PC के लिए ही नहीं बल्कि विंडोज काफी शानदार operating Systems है। आज के समय में आपको अपने सभी काम के Tools और Software विंडोज Tablet में मिल जाएंगे। Microsoft Tablets के लिए तब से ही एक बेहतरीन Operating System है जब से Microsoft ने Touch Screen की दुनिया में प्रवेश किया था।

आज के समय में भी बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो Windows 10 के साथ लगभग 11 से 12 इंच का Tablet देती है। Tablet में Windows Operating System इसलिए भी बेहतर रहेगा क्योंकि इसमें आप कंप्यूटर से किये जाने वाले Heavy Works तो कर ही सकते हो बल्कि साथ में Email, Web, Social Networking और Games आदि का भी बड़े आराम से आनन्द ले सकते हो। Microsoft Surface Pro और Samsung Galaxy Book जैसे टैबलेट जो की Best की श्रेणी में आते है, Windows OS पर ही रन करते है।

3. Google Android : गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और वह अपने प्रोडक्ट को हमेशा सबसे बेहतर रखने की कोशिश करती है। गूगल का उद्देश्य पैसा कमाना कम और लोगों को बेहतरीन सुविधाएं देना ज्यादा है।

इसी उद्देश्य को लेकर गूगल ने शुरुआत से कई सारे प्रोडक्ट बनाये है जिनमें से एक उसका स्वयं का ऑपरेटिंग सिस्टम यानी की Android भी है। Android को शुरुआत में Astro के नाम से जाना जाता था। आज के समय में जितने Applications आपको Android में मिलेंगे उतने किसी भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं मिलेंगे।

एंड्राइड लगभग आज के समय में सभी डिवाइस में उपलब्ध हो गया है जिसका कारण इसका काफी बेहतर और Easy to Use होना है। काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो Android ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए अपने Tablets बनाती है ।

Android operating Systems का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको कम दाम में काफी शब्दर फीचर्स मिल जाते है। लगभग 7 इंच का बढ़िया टेबलेट भी आपको 12,000 से कम की कीमत में मिल जाता है ।

Samsung और Huawei जैसी कई कंपनियों ने अपने प्रीमियम लेवल के Tablets में Android OS का इस्तेमाल किया है । तो दोस्तो, आज की इस पोस्ट में हमने तीन सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम की बात की जो एक Tablet के लिए बेस्ट होते है। अगर आपको बात कही आप पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और आने वाले समय में ऐसी ज्ञानवर्धक और बेहतरीन जानकारीयो के लिए हमारे Free Newsletter को Subscribe करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.