7 Programming Language जो आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए आनी चाहिए |

0

7 Best Programming Language (Explained in Hindi) नमस्कार दोस्तों, आप में से कई लोग ऐसे होंगे क्योंकि अपने भविष्य को Software Engineering के रूप में देखते होंगे। अगर आप ऐसा करते हो तो इसमें कोई गलत डिसीजन नहीं है क्योंकि आज के समय में जो तनख्वाह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर कमा सकता है शायद वह अन्य कोई भी फील्ड का व्यक्ति नहीं कमा सकता।

उदाहरण के लिए आप भारत के किसी भी कलेक्टर को ले लीजिए और भारतीय मूल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुंदर पिचाई को ले लीजिये जो की 1000 करोड़ से भी ज्यादा कमाते हैं और अभी Google के CEO भी है।बस आपकी तनख्वाह आपके ज्ञान अर्थात नॉलेज पर निर्भर करती है। आपको जितनी ज्यादा नॉलेज होगी आपकी तनख्वाह भी उतनी ही ज्यादा होगी और लोग आपकी उतनी ही ज्यादा रेस्पेक्ट करेंगे।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का मुख्य का सॉफ्टवेयर का निर्माण करना होता है। जिसके लिए उन्हें कई सारी Programming Language की नॉलेज होनी चाहिए। अभी के समय में काफी सारी Programming Language उपलब्ध है जिनके जिनके हम अलग-अलग तरह के Software बना सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हो कि सॉफ्टवेयर के लिए सबसे जरूरी Programming Language कौन सी है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हो। आज के इस पोस्ट में हम 7 Best Programming Language  की बात करेंगे जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में इंटरेस्ट रखते हुए व्यक्ति को जरूर आनी चाहिए। तो चलिए शुरू करते है।

Programming Language

Top 7 Best Programming Language Who You Need To Know for Software Engineering – 7 Programming Language जो आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए आनी चाहिए |

###1. JavaScript : जावास्क्रिप्ट का नाम आप सभी ने सुन रखा होगा। अभी के समय में जावास्क्रिप्ट की नॉलेज हुए बिना तो सॉफ्टवेयर बनाने के बारे में सोचना मुश्किल है। अभी के समय में लगभग सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर में JavaScript का इस्तेमाल होता है।

इस Programming Language को पहले नंबर पर इसलिए रखा गया है क्योंकि हाल ही में एक सर्वे में सामने रिजल्ट यह कहते हैं कि 2018 में तो फिर बनाने लगभग 65% से लोगो द्वारा अधिक जावास्क्रिप्ट को ही यूज किया गया है। जावास्क्रिप्ट अभी के समय की सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर Programming Language है जो आपको जरूर सीखनी चाहिए।

###2. Python : Python को हमने दूसरे नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि यह भाषा आज के समय में काफी सारे सॉफ्टवेयर में काम आती है। इस भाषा की खास बात यह है कि यह जावास्क्रिप्ट जैसी भाषाओं की तरह ज्यादा मुश्किल नहीं है और लगभग अंग्रेजी से ही मिलती-जुलती हैं।

Phython साधारण कामों में उपयोग की जाने वाली User Friendly Programming Language है। Phython एक ऑब्जेक्ट आधारित Subset है जो की जावास्क्रिप्ट के जैसी है। जानी मानी कंपनी Stack Overflow के अनुसार पाइथन को सॉफ्टवेयर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

###3. Java : अब अगर आप यह जानना चाहते हैं कि मैंने जावा को तीसरे स्थान पर क्यों रखा तो मैं आपसे इंग्लिश की एक मशहूर कहावत कहना चाहूंगा जो है ‘write once, run everywhere’।

जी हां या Programming Language भी कुछ इसी तरीके की है जिसे एक बार लिखने के बाद कई जगह पर काम में लिया जा सकता है और इससे कई प्रकार के सॉफ्टवेयर भी बनाए जा सकते हैं। जावा के माध्यम से आज कई प्रकार के उन्नत तकनीक के सॉफ्टवेयर बनाए जा रहे हैं जिनका java के बिना कल्पना करना भी मुश्किल था।

###4. C/CPP : 1970 के दशक से काम में ली जा रही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में अगर यह कहा जाए ‘Old is Gold’ तो कोई गलत बात नहीं होगी। इस भाषा ने ही प्रोग्रामिंग की दुनिया को इतना Strong बनाया है कि वह इतना आगे तक आ पायी है।

इस भाषा को हम कई सारे भाषाओं का जनक जैसे कि Syntax, Construct, Paradigms, Java और Objective-C आदि शामिल है। इसलिए अगर आप इस भाषा के बारे में जान जाओगे तो कई सारी भाषाओ में आपको इस भाषा के जरिए काफी मदद मिलेगी।

###5. PHP : इस Programming Language का महत्व हम इस जरिए ही समझ सकते हैं कि इसे आजकल विद्यालयों के लेवल पर भी सिखाया जाने लगा है। 11वीं कक्षा से ही जिन बच्चों को कंप्यूटर में इंटरेस्ट है उन्हें पीएचपी सिखाई जाती है।

यह कई प्रकार के सॉफ्टवेयर बनाने में काम आती है और साथ में Web Developing में भी इसका खास हाथ है। आपको यह बात हैरान कर देगी कि लगभग 83% से अधिक वेबसाइट्स की बुनियाद यह लैंग्वेज ही है। अर्थात एक वेब डेवलपर के लिए यह लैंग्वेज काफी मायने रखती है और आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

7 Best Programming Language in Hindi – Top Most Popular Programming Languages in 2020

###6. Swift : स्विफ्ट लैंग्वेज सीखने में जितना आसान है उतनी ही ज्यादा काम की भी है। इसके बारे में अगर खास बात बताऊं तो यह General-Purpose, Open-Source, Compiled Programming Language है जो की Apple Inc. द्वारा बनाई गयी है।

स्विफ्ट को पढ़ना ऑब्जेक्टिव सी जितना हार्ड नहीं होता है और ऊपर से यह ज्यादा सिक्योर और फास्ट भी होती है। अगर आप IOS या फिर मेक macOs के सॉफ्टवेयर या उनसे जुड़े हुए सिस्टम बनाना चाहते हो तो कोई है लैंग्वेज आना जरूरी है। यही कारण है कि हमारी सबसे अधिक लोकप्रिय Programming Language में Swift भी शामिल है।

###7. Ruby : यह भाषा इसके नाम की तरह ही एक डायमंड है जो कि काफी लोकप्रिय और उपयोगी है। यह भाषा Rails framework और एक Full-Stack Web Framework की वजह से आज इतनी लोकप्रिय हुई है।

जापान में लगभग 1990 के आसपास बनाई गई है भाषा एक Open-Source Dynamic Programming Language है जिसको बनाते समय इसकी Simplicity पर ध्यान दिया गया था। यह प्रोग्रामिंग भाषा आपके लिए एप्लीकेशन बनाने में काफी ज्यादा काम में आने वाली है इसलिए आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने हमको से ज्यादा उपयोगी और महत्वपूर्ण साथ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (7 Best Programming Language) के बारे में बताया जो की JavaScript, Pythone, Java, C/CPP, PHP, Swift, Ruby है।

ऐसा तो Programming Language आप के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के भविष्य में काफी काम आएगी इसलिए आपको यह जल्द से जल्द सीख लेनी चाहिए। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आप आने वाले समय में भी ऐसे रोचक पोस्ट पढ़ना चाहते हो तो हमारे फ्री न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और साथ में इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.