CCTV Camera के बारे में 20 रोचक जानकारी

0

हेल्लो दोस्तों AnyTechInfo पर आपका स्वागत है, आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ नया और कुछ Interesting बताने जा रहे हैं। हमारे पिछली Posts में हमने आपको CCTV Camera के बारे में जानकारी दे चुके हैं।

ये post भी CCTV camera पर ही based है लेकिन मेरे ख्याल से आपको ये पोस्ट काफी interesting लगेगी। आज का हमारा Topic है “20 Amazing CCTV Camera Facts In Hindi” . तो बिना समय बर्बाद किए चलिए शुरू करते हैं।

CCTV Camera

CCTV Camera रोचक तथ्य – CCTV Camera Facts In Hindi

  1. जर्मन कंपनी Siemens द्वारा 1942 में पहली बार CCTV कैमरा का इस्तेमाल Germany में एक Rocket के launching का निरीक्षण करने के लिए और उसकी Launching को लाइव देखने के लिए किया गया था । इस कैमरे की Design और System इंस्टॉलेशन की जिम्मदारी German Engineer Walter Bruch की थी।
  2. 1992 में, Walter Bruch के पहले कैमरे के Develop करने के 20 साल बाद, Olean, New York, USA  में पहली बार एक security camera को Install किया गया था। जिससे अपराध से लड़ा जा सकें और business streets को secure बनाया जा सके। लेकिन इससे अपराध में कोई कमी नहीं आयी। हालांकि बाद में CCTV के उपयोग से अपराध में 16% की कमी आयी थी |
  3. क्या आप जानते हैं कि Singapore Airport के पास दुनिया का सबसे बड़ा CCTV सिस्टम हैं और यहां पर लगभग 3000 से भी ज्यादा Cameras लगे हुए हैं।
  4. शायद आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन  पूरे UK में सबसे ज्यादा CCTV cameras यूज किए जाते है। UK में CCTV cameras की संख्या 14 लोगों के लिए लगभग एक CCTV camera है और पूरे Britain में 4 मिलियन CCTV cameras हैं जो विश्व के कुल CCTV cameras Installations का 20% है।
  5. शायद ही आपको पता होगा की पूरे United Kingdom में 1.85 मिलियन Indoor CCTV Cameras लगे हुए है।
  6. अभी हाल ही में हुए एक रिसर्च के दौरान USA में एक आदमी पूरे दिन में लगभग 30 बार CCTV में Caught होता है।
  7. दोस्तों शायद ही आपको पता होगा की पूरी दुनिया 25,000,000 यानी ढाई करोड़ CCTV Cameras operate किए जा रहे हैं |
  8. क्या आप जानते हैं कि पूरे दुनिया में 25 Million CCTV Cameras ऑपरेट किए जाते हैं।
  9. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यदि घर में सीसीटीवी कैमरे के सिस्टम की व्यवस्था होती तो 67% चोरों को चोरी करने रोका जा सकता हैं।
  10. आप इंटरनेट के माध्यम से remotely रूप से  CCTV systems तक पहुंच सकते हैं, ताकि आप आपके घर / आपके व्यवसाय से दूर होने पर भी आप अपनी संपत्ति पर नज़र रख सकें।
  11. औसतन घर के मालिकों के पास लगभग सिर्फ 9% CCTV systems हैं, जबकि 40% owners के पास  burglar alarm है. वाकई में ये काफी surprising है।
  12. आपको हमेशा एक Notice Board प्रदर्शित करनी चाहिए कि CCTV systems आपकी Property पर operation में है ऐसे इसलिए जिससे लोगों को पता रहे है कि वे CCTV कैमरे की नज़र में है।
  13. analogue cameras की जगह IP CCTV cameras का तेजी से उपयोग किया जा रहा है जो अभी हाल ही के समय तक commonly उपयोग किए गए हैं। ये superior quality  की high definition images offer करती हैं और अब technology में प्रगति के कारण अब ये और अधिक affordable हो गए हैं।
  14. कुछ public CCTV , automatic number plate recognition (ANPR) तकनीक का उपयोग करती है, जिससे उन्हें वाहन नंबर प्लेटों को पहचानना पड़ता है। इसे अपराधों में इस्तेमाल वाहनों की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या नंबर प्लेटों को ‘ tagged ‘ किया जा सकता है ताकि अधिकारियों को कैमरे पर दिखाई जाने पर सतर्क किया जा सके।
  15. CCTV Camera सिर्फ सिक्योरिटी ही नहीं बल्कि साथ ही अपराध को रोकने या उसका पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, CCTV Camera का उपयोग आम तौर पर उन क्षेत्रों पर निगरानी रखने के लिए किया जाता है जहां nuclear power plants, areas of extreme temperature , bomb disposal जैसे कार्य होते हैं।
  16. Banking industry Security Cameras को इंस्टॉल करवाने वाली पहली industry थी। सबसे पहले CCTV का इस्तेमाल Banking Industry में हुआ था।
  17. 1996 में Axis Communications ने First IP camera को release किया था। ये समय CCTV के लिए Golden Time भी माना जा सकता हैं। क्युकी 90s में ही Security Cameras की develop capacity और मांग दोनों बढ़ी थी।
  18. United Kingdom में सिर्फ 3% crime ही surveillance systems का उपयोग करके solve किए जाते हैं।
  19. शायद ही आप जानते हो लेकिन ज्यादातर Industries अपने Employees की Security बढ़ाने के लिए Security Cameras का उपयोग करती हैं।
  20. शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी लेकिन CCTV Cameras और Hidden Cameras का उपयोग criminal लोग भी करते हैं जिससे वे आपकी Sensitive information Like एटीएम नंबर,Credit Card details आदि चुरा सकें।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी ” 20 Amazing CCTV Camera Facts In Hindi” पसंद आयी होगा। इस पोस्ट से संबंधित अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपने हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया हैं तो करले क्युकी हम daily ऐसे ही टेक्निकल नॉलेज शेयर करते रहते है और जिससे आपको हमारी लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी आपके ईमेल पर मिल सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.