Cyber Marketing क्या है ? साइबर मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में अंतर ।

2

Cyber Marketing ki puri jankari : – आज के समय में हर क्षेत्र की तरह Business में भी काफी कॉम्पटीशन हो गया हैं। भले ही बात Quality Products की ही या फिर Cheap Products की! कॉम्पटीशन हर जगह हैं। ऐसे में नई कम्पनियो का सफल होना तो काफी मुश्किल लगता हैं।

किसी भी Business में मार्केटिंग का एक बड़ा रोल होता हैं। Marketing कई तरह की होती हैं जिनमे से एक Cyber Marketing भी हैं। आज के इस लेख में हम Cyber Marketing क्या है और ‘Cyber Marketing के फायदे और नुकसानके बारे में जानेंगे।

Cyber Marketing

Cyber Marketing पूर्ण रूप से Internet पर आधारित होती हैं। आज के समय में अरबो लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। Internet के माध्यम से आप न केवल अपने आस-पास के लोगो तक बल्कि दूसरे देश के लोगो तक भी आने Brand के बारे में बता सकते हो।

Cyber Marketing को सरल भाषा में Digital Marketing भी कहा जा सकता हैं। साइबर मार्केटिंग में आप Computer के माध्यम से घर बैठे हुए अपने Business या Brand का प्रमोशन कर सकते हो।

Cyber Marketing के बारे में कई खास और जानने लायक बाते हैं। अगर आप Marketing या फिर Business के क्षेत्र में आना चाहते हो तो आपको Cyber Marketing के बारे में पता होना चाहिए। आज के इस लेख में हम Cyber Marketing पर बात करेंगे और जानेंगे की Cyber Marketing क्या है (Cyber Marketing Kya Hai) और Cyber Marketing के फायदे और नुकसान क्या है ? So Let’s BEGIN!

Cyber Marketing क्या हैं ? Cyber Marketing Kya Hai ?

Cyber Marketing के नाम से ही इसके बारे में काफी कुछ पता लग जाता हैं। Cyber शब्द का अर्थ Computer के कल्चर, Information Technology और Virtual Reality से हैं और Marketing के बारे में तो आप सभी जानते हैं। यानी की सरल भाषा में Computer और Internet जैसे Virtual माध्यमो के द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग Cyber Marketing कहलाती हैं।

साइबर मार्केटिंग का तात्पर्य Computer तकनीकी और इंटरनेट का उपयोग करते हुए टारगेटेड ऑडियंस में Products और Services को Promote करना होता हैं। Cyber Marketing में Internet के माध्यम से Advertisement करने के सभी तरीके जैसे की Emails, Websites, Online Banners, Online Forums और Social Media आदि शामिल हैं।

Digital Marketing और Cyber Marketing में क्या फर्क हैं ? Difference Between Digital Marketing And Cyber Marketing in Hindi

काफी सारे लोग Digital Marketing और Cyber Marketing को अलग मानते हैं लेकिन ऐसा कुछ नही हैं। साइबर मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग हैं। Cyber Marketing पूर्ण रूप से Internet पर आधारित होता हैं,

जबकी Digital Marketing में SMS, Web TV Advertisement और Digital Advertisements भी आते हैं। लेकिन Internet Marketing को Cyber Marketing कहा जा सकता हैं। लेकिन देखा जाए तो यह तीनो ही लगभग एक चीज हैं।

Cyber Marketing क्यों जरूरी हैं ? Why important Cyber Marketing in Hindi

पिछले कुछ सालो में Internet काफी तेज से फैला हैं। पहले जहा केवल अमीर लोग ही Internet का खुल कर लुफ्त उठा पाते थे वही Jio के आने के बाद अब सबके लिए जमकर Internet यूज़ करना आम बात हो गयी हैं। इसके अलावा अन्य विकसित देशो में Internet का उपयोग पहले से ही काफी सामान्य हैं।

Internet इस समय इतना ज्यादा फैल चुका हैं की पैदा होते ही माता-पिता बच्चे का सोशल मीडिया एकाउंट बना देते हैं। यह केवल एक उदाहरण था लेकिन हर कोई आज के दौर में Social Media जैसे की Facebook, Instagram, Whatsapp, Twitter, TikTok आदि का उपयोग करता हैं ।

ऐसे में Internet पर काफी बड़ी जनता हैं जिनके सामने आप अपने Products और Services का Promotion कर सकते हो। अगर आप किसी तरह के Business की शुरुआत करते हो तो शुरुआत में ग्राहक प्राप्त करने के लिए आपको Promotion या फिर कहे तो Marketing की जरूरत पड़ती हैं।

अगर आप चाहो तो Offline Marketing करवा सकते हो जैसे की Billboards, Radio आदि। लेकिन इनके जरिये आप केवल एक निश्चित जनता तक ही पहुच सकते हो लेकिन अगर आप साइबर मार्केटिंग का सहारा लेते हो तो अधिक लोगो तक अपने Products को पहुचा सकते हो और अधिक बेनिफिट कमा सकते हो।

इसके अलावा एक खास बात यह भी हैं आज के समय में साइबर मार्केटिंग इतनी Advance हो चुकी हैं की आप अपनी Audience खुद Target कर सकते हो। अपनी Audience खुद Target करने से आपके Products का Promotion उन्ही लोगो के सामने किया जाता है जिन्हे Product में रुचि हैं। इसके अलावा आप यह भी चुन सकते हो की किस शहर में और किस वक्त Promotion करना हैं।

सबसे खास बात तो यह हैं की साइबर मार्केटिंग में Offline Marketing के मुकाबले काफी लागत आती हैं। Offline Marketing में आपको अधिक पैसे खर्च करने पर भी कम Audience मिलती हैं जबकि साइबर मार्केटिंग में आपको कम लागत में अधिक Audience मिल जाती हैं। इसके अलावा अगर आपका Business इंटरनेट से जुड़ा हुआ है जैसे की E-Commerce आदि, तो आपके लिए साइबर मार्केटिंग सबसे बेहतर रहेगा।

Cyber Marketing के फायदे – Benefits of Cyber Marketing in Hindi

Cyber Marketing या फिर कहे तो Digital Marketing पहले कुछ समय से Marketers की पहली पसंद बन चुकी हैं। Marketing के लिए Internet का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जो निम्न हैं:

1. कम पैसा, ज्यादा काम : Cyber Marketing का सबसे बड़ा फायदा यही हैं की इसमे चीजे Physical न होने की वजह से अधिक पैसे देने होते। हम काफी कम पैसो में ही कई लोगो तक पहुच सकते हैं। साइबर मार्केटिंग में Facebook Ads, Google Ads आदि के द्वारा Promotion के लिए कई लोगो को Target किया जा सकता हैं।

2. कही भी, कही से भी : Internet Marketing की एक खास बात यह भी हैं आप कही से भी Internet Marketing के जरिये अपने Products खरीद सकते हो। यानी की आपको न तो Extra जगह चाहिए और ना ही Extra Staff! आप खुद ही अपने स्तर पर अपने Budget के जरिये Internet Marketing से अपने बिजनेस का प्रमोशन कर सकते हो।

3. जैसा चाहे वैसे Ad तैयार करे : Internet Marketing (Cyber Marketing) की एक खास बात यह हैं की आप अपने अनुसार Ads को Customize कर सकते हो। इससे लोग आपके Ads की तरफ अधिक आकर्षित होंगे जिससे आपको व्यवसाय में अधिक Profit मिलेगा। इसके अलावा आप जब चाहे तब अपने Ads को Customize कर सकते हो, जो Offline Marketing में नही होता।

4. Social Media का फायदा उठाये : Social Media का इस्तेमाल अधिकतर लोग Entertainment और Timepass के लिए ही करते हैं। लेकिन अगर आप चाहो तो इसका फायदा उठा कर अपने Business को लाभ पहुच सकते हो। Internet Marketing के जरिये आप Social Media का सही इस्तेमाल सिख सकते हो। Social Media के जरिये Free और Paid दोनी तरह से Promotions किये जा सकते हैं।

5. कस्टमर से जुड़े रहे : साइबर मार्केटिंग का एक सबसे बड़ा फायदा यह हैं की साइबर मार्केटिंग के जरिये आप अपने ग्राहकों से जुड़े रह सकते हैं। जब आप अपने ग्राहकों से जुड़े रहते है तो आपके और उनके बीच का कनेक्शन मजबूत होता है और Trust बढ़ता हैं। इससे आपको Business में अधिक फायदा होने लगता हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको साइबर मार्केटिंग पर आधारित हमारा यह लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने Cyber Marketing क्या है (Cyber Marketing Kya Hai) और Cyber Marketing Ke Fayde जैसे विषयो पर चर्चा की। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल हैं तो Comment करके हमे जरूर बताये।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.