डिस्कस कॉमेंट सिस्टम का समीक्षा और इसे अपने ब्लॉग में कैसे इस्तेमाल करे ?

0

Disqus Comment System Review and How To Add This in Blog in Hindi – आजकल काफी सारे लोग ब्लॉगिंग की दुनिया में रोजाना कदम रख रहे हैं लेकिन उनमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं जिसका कारण यह है कि उनके ब्लॉग में कहीं ना कहीं कमी होती है। अगर आपका ब्लॉग Resposnsive होता है तो आपके आगे बढ़ने के चांस 50% बढ़ जाते हैं और उसके बाद जो 50% बाकी के चांस रहते हैं वह आपके लिखने की Quality पर निर्भर करता है।

अगर आप किसी टॉपिक या फिर किसी टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ब्लॉग चला रहे हैं तो आप जब भी कोई आर्टिकल अपने ब्लॉग पर डालोगे तब आपके विचार आपके ब्लॉग पर कमेंट जरुर करेंगे और इन कमेंट का रिप्लाई भी आपको देना होगा।

वैसे तो दुनिया के सबसे बड़े दो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म यानी कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों पर ही अपना अपना Comment System दे रखा है लेकिन इनसे भी बढ़िया कमेंटिंग सिस्टम आपको कई सारी कंपनियां फ्री में देती है। अगर आप ब्लॉगिंग करते हो तो आपके ब्लॉग पर Disqus Comment System जरूर होना चाहिए, क्योंकि अगर आपके ब्लॉग पर कमेंट नहीं किया जाएगा तो कहीं ना कहीं आपके विजिटर्स आपके ब्लॉग को अधूरा समझेंगे और वह आप से कनेक्ट नहीं हो पाएंगे जो कि ब्लॉगिंग में सक्सेज के लिए जरूरी है।

और आज मैं आपको एक ऐसे ही शानदार Disqus Comment System के बारे में बताने जा रहा हूं, जिसको अगर आप अपने ब्लॉग पर ऐड करोगे तो आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा और लोग आपके ब्लॉग पर कमेंट भी काफी अच्छी मात्रा में करेंगे। आज हम यहां पर Disqus Comment System के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ में हम Disqus Comment System का रिव्यू भी करते हुए चलेंगे।

Disqus Comment System

Disqus Comment System Honest Review in Hindi

दरअसल Disqus Comment System एक पावरफुल Comment System है जिसे ना केवल साधारण ब्लॉगर बल्कि दुनिया के कई सारे बड़े-बड़े और टॉप वेबसाइट भी उपयोग करते हैं और कई सारी बड़ी-बड़ी न्यूज़ साइट पर भी इस Comment System का उपयोग किया गया है और लोग इसे काफी अच्छा भी समझते हैं इसलिए आपकी वेबसाइट को इस Comment System के जरिए अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा |

इस Disqus Comment System का एक तगड़ा Benefits यह भी है कि अगर किसी को हमारे ब्लॉग पर कमेंट करना होता है तो यह Disqus Comment System उनसे पहले लॉगइन करवाता है और उसके बाद ही कोई व्यक्ति हमारे ब्लॉग पर कमेंट कर सकेगा। यानी कि अगर आपके ब्लॉग पर कोई इस पर कोई स्पैमर आता है तो वह आपके ब्लॉग पर अपनी पहचान को छुपाते हुए कमेंट नहीं कर सकता।

जबकि अगर हम हमारे ब्लॉगर या वर्डप्रेस कमेंट सिस्टम की बात करें तो यह Comment System बिल्कुल भी सिक्योर नहीं होते और इन पर कोई भी व्यक्ति आसानी से कमेंट कर सकता है। यानी कि ऐसे में कोई हेटर पर उल्टे सीधे कमेंट कर सकता है जबकि Disqus Comment System में ऐसा नहीं होता।

आपको बता दूं कि Disqus Comment System का बहुत बड़ा नेटवर्क है और इस पर काफी सारे ब्लॉगर अवेलेबल है यानी कि अगर आप डिस्कस कमेंट सिस्टम की कम्युनिटी को ज्वाइन करते हैं और डिस्कस कमेंट अपने ब्लॉग पर लगाते हैं तो आप अन्य ब्लॉगर से भी जुड़ सकेंगे।

Disqus Comment System दिखने में काफी सुंदर लगता है और इससे आपको स्पैमर से बचने का मौका मिलता है साथ ही Disqus Comment System Google की नजरों में भी काफी रेस्पॉन्सिव है और अगर आप इसे ज्वाइन करते हैं तो आप आसानी से काफी सारे अन्य ब्लॉगर्स से भी जुड़ पाएंगे ।

यदि अगर एक अच्छे रिव्यू की बात करो तो Disqus Comment System से आपको कोई भी नुकसान नहीं है और यह Comment System काफी बढ़िया है आप इसे आसानी से अपने ब्लॉग पर ऐड करके इंजॉय कर सकते हैं और मैं आपको भरोसा दिला सकता हूं कि यह Comment System आपको कभी नुकसान नहीं पहुंचाएगा बल्कि Benefits ही Benefits देगा।

Disqus Comment System को अपने Blog पर  Add कैसे करे ?

इस कमेंट सिस्टम को ऐड करना काफी आसान है और आपको इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको Disqus Comment System की Official Website पर जाना होगा।
  2. अब आपको इस वेबसाइट पर जाकर सेट अप करना होगा जिसके लिए आपको 3-4 तरीके मिलेंगे अगर आप चाहो तो Facebook से साइन अप कर सकते हो।
  3. साइन अप करने के बाद आपको एक विंडो नजर आएगी जिसमें काफी सारे ग्रुप दिखाई देंगे और आप को कम से कम उम्र में से तीन ग्रुप को ज्वाइन करना होगा।
  4. अब आपको ऊपर देख रहे हैं सेटिंग के बटन पर क्लिक करना है और वहां पर एक ऑप्शन ‘Add Disqus To Site’ दिखेगा जिस पर आपको टैप करना है।
  5. अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको ‘Start Using Engage’ के बटन पर क्लिक करना है।
  6. यहाँ पर आपको एक फॉर्म दिखेगा जिसे आपको फील करना होगा।
  7. अब एक नई Window ओपन होगी जहाँ पर आपको अपने Blog के Platform को चुनना है। जैसे कि अगर आप Blogger का उपयोग कर रहे हो तो आपको ब्लॉगर चुनना है और अगर आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हो तो आपको वर्डप्रेस चुनना है।
  8. अब आपको एक कोड मिलेगा या फिर एक प्लग इन मिलेगा (सभी प्लेटफार्म के लिए अलग अलग तरीके है) जिसके जरिये आप Blog ओर Disqus Comment System को ब्लॉग पर लगा सकते हो।

तो दोस्तो, उम्मीद करता हूं कि हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और अगर आप आगे भी ऐसे ही शानदार पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हो तो हमें ईमेल के जरिए फॉलो जरूर करें और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके हमें सराहना भी दे !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.