ड्रिप मार्केटिंग क्या है ? इसके फ़ायदे क्या क्या है पूरी जानकारी हिंदी में ।

0

Drip Marketing in Hindi – आज के समय में Marketing बिजनेस की दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी हैं। बिना Marketing पर कोई भी बिजनेस अधूरा हैं। Marketing एक नही बल्कि कई तरह की होती हैं। अलग-अलग बिजनेस मॉडल में अलग अलग मार्केटिंग Techniques का उपयोग होता है।

ऐसे में जरूरी हैं की हमे सभी Marketing के Types के बारे में पता हो। आज के इस लेख में ड्रिप मार्केटिंग क्या हैं‘ (What is Drip Marketing in Hindi) के विषय में बात करेंगे।

Drip Marketing

यह बात हम सभी अच्छे से जानते हैं की आज का जमाना मार्केटिंग का जमाना हैं। यह आपने जरूर सुना होगा की जो दिखता हैं वही बिकता हैं सरल भाषा में अगर बेकार प्रोड्क्ट की भी अगर अच्छी मार्केटिंग की है और उससे अच्छा प्रॉफिट निकाला जा सकता हैं।

जबकि अच्छे प्रोडक्ट को भी कई बार बिना मार्केटिंग के बिकने में दिक्कत झेलनी पड़ सकती हैं। मार्केटिंग की दुनिया बहुत बड़ी हैं जिसमें कई सिद्धांत और परिभाषाये मौजूद हैं। इनमे से एक Drip Marketing भी हैं। तो चलिए Drip Marketing Kya Hai के बारे में जानते हैं।

Drip Marketing क्या है? (What is Drip Marketing in Hindi)

Drip Marketing एक तरफ से Digital Marketing का ही एक भाग हैं। Drip Marketing में एक निश्चित टाइमिंग और यूजर्स के एक्शन के हिसाब से मार्केटिंग की जाती हैं। यानी की इसमे टाइमिंग और टार्गेटेड यूजर के एक्शन्स के अनुसार मार्केटिंग की जाती है ताकि सेल्स बधाई जा सके। इससे यूजर कम्पनी से प्रभावित भी होता हैं जिससे की Sales बढ़ती हैं।

Drip Marketing में कुछ इस तरह मार्केटिंग की जाती हैं की ग्राहक और कम्पनी के कम्युनिकेशन की एक निश्चित अवधि या फिर ग्राहक के एक्शन्स पर निर्धारित किया जाता हैं। यानी की कम्पनी ग्राहक की रुचि के अनुसार ही उससे कम्युनिकेट या फिर एडवर्टिजमेंट करती हैं। एक निश्चित अवधि में कम्युनिकेट करने से या फिर कहे तो ग्राहक से जुड़ने से ग्राहक के एक्शन लेने की संभावना भी बढ़ती हैं।

वही दूसरी तरफ बिना निश्चित टाइमिंग के ग्राहकों के साथ कम्युनिकेट किया जाता है या उन्हें प्रोडक्ट्स के बारे में सूचित किया जाता है तो उनकी रुचि प्रोडक्ट में कम रहती हैं। लेकिन अगर एक निश्चित समय के बाद या फिर कहे तो एक निश्चित समय अवधि में या फिर ग्राहकों के एक्शन के हिसाब से अगर कम्पनी उनसे कम्युनिकेट करती हैं तो इससे Sales बढ़ती है और एक तरफ से बेवजह होने वाली बेअसर Marketing का खर्चा भी बढ़ जाता है।

Drip Marketing को मुख्य रूप से Digital Marketing के एक मुख्य भाग Email Marketing से जोड़ा जाता हैं। Email Marketing में Drip Strategy जोड़ने के बाद जो Campaign चलाये जाते हैं उन्हें Drip Campaign कहते हैं।

इस तरह के Campaigns में ऑडियंस या ग्राहकों को एक Email के जरिये एक निश्चित अवधि मे या फिर ऑडियंस के द्वारा किये गए Actions के हिसाब से कम्पनी के Products या Services के बारे में सूचित किया जाता हैं।

Drip Marketing मार्केटिंग की एक इस प्रकार की स्ट्रेटेजी होती हैं जिसमे पहले से लिखे हुए (Pre-written) मेसेजेस को कस्टमर्स या टार्गेटेड ऑडियंस को एक टाइम लिमिट में भेजा जाता हैं।

वैसे तो Drip Marketing का संबंध मुख्यतः Email Marketing से ही है लेकिन इसमें अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि मैसेजेस आदि को भी यूज कर सकता है। ड्रिप मार्केटिंग एक ऑटोमेटिक प्रोसेस होता है जिसे एक बार सेट करने के बाद यह कम्पनी के लिए काम करता रहता हैं।

अगर आपको अब भी Drip Marketing समझ में नही आ रहा तो आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूँ। मान लीजिये आप किसी शॉपिंग वेबसाइट पर गए और आप वहाँ अकाउंट बनाया। अब अपने किसी प्रोडक्ट को खरीदना छह और उसे कार्ट में ऐड कर दिया।

लेकिन आप उसे Buy करना भूल गए। आप उस प्रोडक्ट को खरीदना चाह रहे हैं लेकिन आप केवल एक बटन दबाना भूल गए। ऐसे में कम्पनी आपको एक घंटे बाद उस विषय से सम्बन्धित मेसेज भेजती हैं। अब आप भी Product ले चुके हो और कम्पनी को इससे फायदा भी हुआ।

इस तरह से एक बार जानकारी मिलने के बाद कम्पनी आपको Sales आदि पर मेसेज भेज सकती हैं। इससे कम्पनी की Sales में बढ़ोतरी होगी। अगर आप कम्पनी से प्रभावित हो और कम्पनी के प्रोडक्ट से Satisfied हो तो आपको इस तरह के मेसेज से कोई दिक्कत भी नही होगी। सबसे खास बात यह हैं की Drip Marketing में ग्राहकों के एक्शन्स को ध्यान में रखा जाता हैं जो उसे एक प्रभावी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बनाती हैं।

ड्रिप मार्केटिंग का महत्व – Drip Marketing क्यों बेहतर हैं ? Importance of Drip Marketing in Hindi

ड्रिप मार्केटिंग डिजिटल मार्केटर्स के लिए एक महत्वपूर्ण भाग बन चुका हैं। किसी भी कम्पनी की Sales में बढ़ोतरी में Drip Marketing एक महत्वपूर्ण किरदार निभा सकती हैं। Drip Marketing को सबसे ज्यादा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म, सब्सक्रिप्शन से सम्बन्धित प्लेटफॉर्म्स और ऑनलाइन कोर्स से रिलेटेड प्लेटफॉर्म्स से फायदेमंद माना जाता हैं।

Drip Marketing कई मायने में Customer और Company के बीच Bonding बढाने का काम भी करती हैं। Drip Marketing के माध्यम से कई काम किये जा सकते हैं। जैसे की अगर आप किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर साइन अप करते हो तो आपको वो आपको एक Welcome Mail (Note) भेजती हैं।

उसके बाद समय समय पर आपको Sales आदि से जुड़े हुए Mails आते हैं। इससे आपका प्रोडक्ट्स पर ध्यान जाता है और कम्पनी की Sales बढ़ती हैं। आपको जरूर लग सकता हैं की यह Mail आपको Write करके भेजी जा रही हैं लेकिन असलियत में यह Prewritten होती हैं। यह Mails भी OTP टाइप की Mails की तरह ही आपको कम्प्यूटराइज्ड तरीके से ऑटोमैटिकली Send की जाती हैं।

Drip Marketing के फायदे – Benefits of Drip Marketing in Hindi (Drip Marketing Ke Fayde)

Drip Marketing कई कारणों से Marketers की पसन्द बनती जा रही हैं। इसके कई मुख्य कारण हैं। आइये Drip Marketing Ke Fayde के बारे में जानते हैं:

  1. Relevant Promotion : Drip Marketing की सबसे खास बात यह हैं की इसमे Users के Actions के अनुसार Promotion किया जाता हैं। यानी की अगर  किसी को Cat food में रुचि है तो उसे Cat Food से जुड़े हुए प्रोडक्ट्स के बारे में ही सूचित किया जाता हैं न की Dog Food के प्रोडक्ट्स के बारे में। इससे Sales बढ़ने के अधिक चांस रहते है और ग्राहकों के लिए Mails को स्पैम की तरह इग्नोर भी नही करते।
  2. Personalized Promotions : मान लीजिये आप किसी Website पर कोई Product देखकर आते है और आपको वह Product पसन्द हैं। अब ऐसे में अगर वह Website आपको उस Product या फिर उससे जुड़े हुए अन्य Products के Mails भेजेगी तो इससे आपकी खरीदने में रुचि बढ़ेगी। वह Mails आपके लिए Personalized हो जाते हैं। इससे कम्पनी की Sales में बढ़ोतरी होती हैं।
  3. यूजर्स के एक्शन पर आधारित : ड्रिप मार्केटिंग की एक खास बात यह भी हैं की यह यूजर के एक्शन पर आधारित होती हैं। यानी की अगर किसी यूजर का व्यवहार किसी वेबसाइट पर एक टी-शर्ट खरीदने को दर्शाता है तो उसे उस टी-शर्ट से जुड़े हुए Mail और मैसेजेस ही जाएंगे न की किसी Mobile Phone से जुड़े। इससे उसकी रुचि Products में और भी बढ़ेगी और Sales में बढ़ोतरी होगी।
  4. Pre-Written : ड्रिप मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इसमे Mails Pre-Written होती हैं यानी की Human Work की जरूरत कम पड़ती हैं। यानी की जहा एक तरफ़ आपको Promotions के लिए पूरा Staff हायर करना होगा वही दूसरी तरफ़ केवल Drip Marketing Campaigns आपका काम कर देंगे। यही कारण हैं की बड़ी-बड़ी कम्पनिया जैसे की Amazon और Ali-Baba भी Drip Marketing के कॉन्सेप्ट्स का उपयोग करती हैं।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हर यह लेख Drip Marketing Kya Hai और Drip Marketing Ke Fayde से जुड़ा हुआ यह लेख पसन्द आया होगा। अगर आपको ड्रिप मार्केटिंग क्या है और ड्रिप मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए पर आधारित इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो Comment करके जरूर बताये। ऐसे अन्य लेख प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.