ई-कॉमर्स मार्केटिंग क्या है ? कितने प्रकार के होते है पूरी जानकारी हिंदी में ।

0

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण भाग होता है। आज के समय में तो मार्केटिंग का क्रेज इतना बढ़ गया है कि बिना मार्केटिंग के बिजनेस का सरवाइव करना काफी मुश्किल होता हैं।

मार्केटिंग कई तरह की होती है और उन्हीं में से एक ई-कॉमर्स मार्केटिंग (Ecommerce Marketing) भी है। अगर आप ई-कॉमर्स मार्केटिंग क्या है (Ecommerce Marketing Kya Hai) और ई-कॉमर्स मार्केटिंग की इम्पोर्टेंस के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए ही हैं।

ecommerce marketing

आज से कुछ सालों पहले तक व्यवसाय एक निश्चित क्षेत्र तक ही सीमित होते थे। लेकिन अब इंटरनेट इतना विकसित हो चुका है कि हम घर बैठे हुए हैं बिजनेस कर सकते हैं। हम कोई भी सामान इंटरनेट के माध्यम से मंगा सकते हैं और इंटरनेट के जरिए बेच सकते हैं।

अगर आप अपने व्यवसाय को इंटरनेट से जुड़ना चाहते हैं तो आपको ई-कॉमर्स मार्केटिंग के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आजकल लगभग सभी छोटी-बड़ी कंपनियां ई-कॉमर्स मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट्स की सेल को बढ़ा रही है और इससे काफी अच्छा प्रॉफिट कमा रही है। तो चलिए आज Ecommerce Marketing के बारे में विस्तार से बात करते हैं।

ई-कॉमर्स मार्केटिंग क्या है ? Ecommerce Marketing Kya Hai Full Guide in Hindi

ई-कॉमर्स मार्केटिंग एक तरह से ऐसी मार्केटिंग होती है जिसमे Products और Services के इलेक्ट्रोनिक रूप से होने वाली Sells पर ध्यान दिया जाता हैं। यानी की इस तरह की मार्केटिंग में इलेक्ट्रॉनिक माध्यमो का उपयोग करते हुए वस्तुओं और सेवाओं को बेचा जाता है।

ई-कॉमर्स मार्केटिंग में Social Media, Digital Content, Search Engines और Email Campaign आदि माध्यमो का इस्तेमाल करते हुए ग्राहकों को ऑनलाइन प्रोड्क्ट खरीदने के लिए आकर्षित किया जाता हैं।

यानी की सरल भाषा में अपने Products और Services को ऑनलाइन प्रोमोट करके बेचने को Ecommerce Marketing कहा जाता हैं। जब आप अपना ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बनाकर जिन स्ट्रेटजीस से उसका प्रमोशन करोगे वह ई-कॉमर्स मार्केटिंग के आंसर आएगी। भले ही आप उसमे विजिटर्स को मेल भेजो या फिर SMS, वह ई-कॉमर्स मार्केटिंग ही कहलाएगी।

Ecommerce Marketing का उद्देश्य लोगो में अपने Products के बारे में Aware करना होता हैं। जब लोग आपके Product से अवेयर होंगे तभी तो वह आपका Product खरीदेंगे। Ecommerce Marketing कई मायनो में साधारण ऑनलाइन मार्केटिंग के मुकाबले अलग होती है क्योंकि इसमे आप अपने ग्राहकों से जुड़ते हो और उन्हें समझते हो। इससे Revenue बढ़ने के चांस होते हैं।

Ecommerce Advertising में वह सभी तरीके शामिल होते है जिनसे आप डिजिटली आने Products का प्रमोशन करते हो। Ecommerce Advertising आपकी Products और Services को Promote करने के लिए काम आने वाली ई-कॉमर्स मार्केटिंग की स्ट्रेटेजी को मजबूत करने में काफी महत्व रखती हैं।

ई-कॉमर्स मार्केटिंग के प्रकार – Types of Ecommerce Marketing in Hindi

मार्केटिंग का काम केवल बिजनेस को प्रमोट करके उससे अधिक Profit कमान होता हैं। लेकिन Marketing का क्षेत्र काफी बढा हैं। Marketing के कई Types होते है और उन Types के भी Types होते हैं। खैर, हम यहां आपको Ecommerce Marketing के Types के बारे में बताने वाले हैं :

1. Social Media Marketing – सोशल मीडिया मार्केटिंग के नाम से ही इसके बारे में काफी कुछ समझ में आ जाता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग में प्रोडक्ट और सेवाओं का सोशल मीडिया के जरिए प्रमोशन किया जाता है।

ई-कॉमर्स मार्केटर के तौर पर आप अपनी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म का सोशल मीडिया पर प्रमोशन कर सकते हो लेकिन सभी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स इसके लिए बेहतर नही रहेंगे। लेकिन आपके पास Facebook और Instagram जैसे कुछ बेहतर विकल्प हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंदर केवल प्रोडक्ट का प्रमोशन ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर आपकी ब्रांड अवेयरनेस और आपके Products को दिए गए Reviews भी शामिल होते हैं।

2. Content Marketing – काफी सारे लोग Content Marketing को केवल Blogging और YouTube तक ही सीमित मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं। यह बात सच हैं की Website की रैंकिंग को Search Engine में प्रभावित करने के लिए Content जरूरी हैं लेकिन क्या Online Product Sell करने के लिए भी यह जरूरी हैं ? हा, बिल्कुल।

जब आप आपके Products के लिए Articles और Videos तैयार करते हो और ग्राहक उन्हें देखते है तो वह Product से ज्यादा प्रभावित होते हैं। इससे उनके Product खरीदने के Chance बढ़ जाते हैं।

###3. 3. Product Page Optimization – अगर आप Ecommerce कर ही रहे हो तो आप को यह बात पता होना चाहिए कि गूगल या फिर अन्य सर्च इंजन से आया Traffic आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

जैसे कि अगर आप मार्वल कॉमिक्स के कैरेक्टर से जुड़ी हुई T-Shirt बेच रहे हो और कोई Google पर Marvel T-Shirts Under 500 Rupees सर्च करके आपकी वेबसाइट पर आता है तो उसके ग्राहक बनने के चांस अधिक रहते हैं।

काफी सारे ई-कॉमर्स पोर्टल Advertisements के जरिये अटेंशन लेते हैं। लेकिन अगर Product Pages को Search Engine के अनुसार Optimize किया जाए तो यह एक Profitable Strategy साबित होगी।

4. Writing Blog Post – यह बात तो हम सभी जनते हैं की Blog Post ग्राहकों और Brands के बीच Trust बढाने का काम करते हैं। यही कारण हैं की Bloggers Affliate Marketing से काफी अच्छा खासा पैसा कमाते हैं। इसी तरह से आप अपने Ecommerce Portal पर Blog Post लिखकर अपनी Products का प्रमोशन कर सकते हो।

जैसे की अगर आप कोई Book से जुड़ा हुआ Ecommerce स्टोर चला रहे हो तो आप Top 15 Books to Read in Summers जैसे ब्लॉग पोस्ट लिखकर अपनी Sells बढा सकते हो।

5. Upload Product Videos on YouTube – अगर आप एक Ecommerce बिजनेस कर रहे हो तो आपके लिए YouTube काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। आपके ई-कॉमर्स पोर्टल पर जितने भी प्रोडक्ट है आप उनकी वीडियोस बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हो।

तस्वीरों में प्रोडक्ट को देखने के मुकाबले वीडियोस में प्रोडक्ट को देखने से लोग अधिक प्रभावित होते हैं और उस Product Sell होने के चांस बढ़ जाते है। आप Products की Reviews, Unboxing आदि टाइप की वीडियोस बनाकर YouTube पर डाल सकते हो।

6. Email Marketing – ऑनलाइन मार्केटिंग में ईमेल मार्केटिंग का शुरू से ही काफी महत्व रहा है। ईमेल मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट की सेल्स को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। Email Marketing में हमे Targeted Audience की Email List Build करनी होती हैं।

इसके बाद हमे उन्हें Emails भेजकर Products के लिए अवेयर करना होता हैं। जब भी प्लेटफार्म ओर कोई नया प्रोडक्ट आये ग्राहकों को अवेयर किया जा सकता हैं। इन्हीं मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक बार अच्छा खासा एक्टिव ईमेल लिस्ट तैयार होने के बाद काफी कम लागत में प्रोडक्ट का प्रमोशन टारगेटेड ऑडियंस के सामने हो जाता है।

ई-कॉमर्स मार्केटिंग क्यों जरूरी हैं ? Ecommerce Marketing Importance in Hindi

यह बात हम सभी जानते हैं कि आज के समय में ई-कॉमर्स का बिजनेस सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस में गिना जाता है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के फेजोर्स भी अमेजन डॉट कॉम के फाउंडर है और इसी वजह से वह आज खरबो की सम्पत्ति के मालिक हैं। लेकिन ई-कॉमर्स फील्ड में कंपटीशन भी काफी तगड़ा हो चुका है।

अगर आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना चाहते हो तो ई कॉमर्स मार्केटिंग करना आवश्यक है। बिना ई-कॉमर्स मार्केटिंग क्या आप अपने प्रोडक्ट्स की अधिक सेल्स नहीं कर पाओगे और हो सकता है कि आपको घाटा भी लग जाए। जरूरी नहीं है कि ईकॉमर्स मार्केटिंग में आप केवल किसी एक ही स्ट्रेटेजी से काम करो।

आप बार-बार अलग-अलग स्ट्रेटेजी का उपयोग करके देख सकते हैं और आखिर में जो आपके लिए अधिक प्रॉफिटेबल साबित हो उसे अपनाकर अपना समय बचा सके। इसके अलावा e-commerce मार्केटिंग का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसमें ऑफलाइन मार्केटिंग के मुकाबले कम लागत लगती है और अधिक बेनिफिट होता है। यही कारण है कि ई-कॉमर्स मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय के लिए काफी जरूरी है।

So Guys, उम्मीद है कि ई-कॉमर्स मार्केटिंग पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने Ecommerce Marketing Kya Hai और Ecommerce Marketing क्यों जरूरी है जैसे विषयो पर बात की। अगर आपको अभी e-commerce मार्केटिंग से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.