एंटरप्रेन्योरियल मार्केटिंग क्या है ? इसका क्या महत्व है पूरी जानकारी हिंदी में

0

Entrepreneurial Marketing in Hindi – यह बात हम सभी को भली-भांति पता है कि बिजनेस करना नौकरी करने के मुकाबले काफी ज्यादा मुश्किल होता है। लेकिन जब बिजनेस में अच्छे रिजल्ट मिलते हैं तो उससे मिलने वाली संतुष्टि भी एक अलग ही लेवल की होती है।

आज के समय में अगर आपको बिजनेस करना है तो मार्केटिंग के बारे में जानकारी होना जरूरी है। मार्केटिंग कई प्रकार की होती है और उन्हीं में से एक Entrepreneurial Marketing भी हैं। आज के इस लेख में हम Entrepreneurial Marketing Kya Hai के बारे में बात करेंगे और Entrepreneurial Marketing Ki Puri Jankari हासिल करेंगे।

Entrepreneurial Marketing

काफी सारे लोग इस बात को समझने में काफी देर लगा देते हैं कि जितनी फाइनेंशियल फ्रीडम आपको बिजनेस में मिलती है उसने फाइनेंशियल फ्रीडम आपको जॉब में कभी नहीं मिल पाती। क्योंकि आप कितनी अच्छी जॉब क्यों न कर रहे हो लेकिन आप अपने बॉस से ज्यादा कभी अमीर नहीं हो सकते।

जो लोग इस बात को समझ जाते हैं वह बिजनेस की तरफ अपना कदम बढ़ाते हैं और यही कारण है कि बिजनेस में भी आज के समय में काफी तगड़ा कंपटीशन है। लेकिन यह सारा कंपटीशन मार्केटिंग का खेल मात्र है। जिस व्यक्ति ने मार्केटिंग को अच्छे से समझ लिया उसे सफल होने में अधिक मेहनत नहीं लगती।

मार्केटिंग के इंडस्ट्री को छोटी-मोटी इंडस्ट्री नहीं है। विभिन्न तरह के व्यवसाय के लिए विभिन्न तरह की मार्केटिंग अपनाई जाती है। अगर आप ई-कॉमर्स बिजनेस कर रहे हो तो आपको ऑनलाइन मार्केटिंग का ही एक भाग ई-कॉमर्स मार्केटिंग को अपनाना पड़ेगा और अगर आप अपनी खुद की एक कंपनी स्टार्ट करना चाहते हो तो आपको Entrepreneurial Marketing की समझ होनी चाहिए।

काफी सारे लोग Entrepreneurial Marketing को Traditional Marketing का एक नया रूप मान लेते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है यह ट्रेडीशनल मार्केटिंग से काफी अलग सिद्धांतों पर आधारित है।

Entrepreneurial Marketing क्या हैं ? Entrepreneurial Marketing Kya Hai ?

एंटरप्रेन्योरियल मार्केटिंग को समझने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेडिशनल मार्केटिंग के बारे में जानना होगा। ट्रेडीशन मार्केटिंग में मार्केटिंग के पुराने तरीकों को महत्व दिया जाता है। ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ग्राहकों को समझने और टारगेटेड ऑडियंस को ही प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट करने जैसे सिद्धांत शामिल नहीं थे।

लेकिन एंटरप्रेन्योरियल मार्केटिंग में मार्केटिंग के नए सिद्धांतो पर बल दिया जाता है जिससे की बिजनेस को कम मार्केटिंग बजट में Grow किया जा सके। Entrepreneurial Marketing के सिद्धांत किसी एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी को फॉलो ना करके विभिन्न तरह से ग्राहकों तक पहुंचने पर बल देते हैं। Entrepreneurial Marketing की एक स्ट्रेटेजी नहीं बल्कि पूरी एक मार्केटिंग पद्धति के बारे में हैं। Entrepreneurial Marketing उन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी और फंडामेंटल्स को नहीं मानता जो बड़ी और पहले से ही सफल फर्म्स के लिए काम करते हैं।

एक Entrepreneur अपने बिजनेस की शुरुआत करते वक्त कम लागत में अधिक प्रॉफिट कमाने की सोच रखता है। ऐसे में वह जो मार्केटिंग पद्धति अपनाता है उसमे भी कम लागत में अधिक Profit होता है और उसी पद्धति को Entrepreneurial Marketing कहा जाता हैं। Entrepreneurial Marketing में नई और Less Budget वाली मार्केटिंग पद्धतियों पर ध्यान दिया जाता है ताकि नई कम्पनियो को भी भीड़ भरे बाजार में अपना पैर जमाने का मौका मिल सके।

Entrepreneurial Marketing में कम्पनी की सबसे बड़ी उपलब्धियों को हाईलाइट करने पर बल दिया जाता हैं। इससे नए Startups ग्राहकों के सामने अपनी Values पेश कर पाते हैं। Entrepreneurial Marketing में सस्ते और वैल्युबल तरीको जैसे की viral Videos, Tweets, Facebook Pages और Email Marketing आदि पर बल दिया जाता हैं।

Entrepreneur के लिए Marketing Strategy [ Entrepreneurial Marketing in Hindi ]

खैर, यह बात तो आप अच्छे से समझ ही चुके हैं की नए बिजनेस या फिर कहे तो Startups को Promote करने के लिए जो कम लागत में अधिक Profit देने वाली Marketing Strategies अपनाई जाती है उसे ही Entrepreneurial Marketing कहते हैं। Entrepreneurial Marketing में विभिन्न स्ट्रेटजीस अपनाई जाती हैं:

  1. Relationship Marketing : इस तरह की मार्केटिंग पद्धति का मुख्य उद्देश्य Brand और Customers के बीच Strong Relationship Build करना होता हैं। इस तरह की Marketing काफी प्रॉफिटेबल साबित होती है क्योंकि बिजनेस में Profit ट्रस्ट पर ही डिपेंड करता  हैं।
  2. Expeditionary Marketing : इस तरह की Marketing पद्धति में Innovative Products को डेवलप करने में ध्यान दिया जाता हैं। इस तरह की मार्केटिंग में कम्पनी का उद्देश्य अनुयायी न बनकर नेतृत्व करने में होता हैं। नई नई मार्केटिंग स्ट्रेटजी को ढूंढना और उनसे प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना इसी में आता हैं।
  3. One to One Marketing : इस तरह की मार्केटिंग पद्धति में कस्टमर्स से डायरेक्ट कांटेक्ट किया जाता है और उन्हें प्रोडक्ट प्रमोट किया जाता हैं। इसमें अधिक मेहनत लेकिन अधिक प्रोफिट भी मिलता हैं। इसमे विभिन्न तरीको से कस्टमर तक One to One प्रोडक्ट्स प्रमोट करने पर बल दिया जाता हैं।
  4. Real Time Marketing : इस तरह की मार्केटिंग में टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए Customer के साथ Interact किया जाता हैं। इससे कस्टमर को समझने में मदद मिलती है की वह किस तरह के Product चाहता है और कस्टमर से किस तरह से अधिक फायदा उठाया जा सकता हैं।
  5. Viral Marketing : इंटरनेट पर इस तरह से प्रमोशन किया जाता है जिससे की ऑडियंस खुद की एडवरटाइजिंग कंटेंट को शेयर करे। यानी की Viral Content का फायदा उठाते हुए Products और Services का प्रमोशन किया जाता हैं।
  6. Digital Marketing : डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। इसमे Social Media और अन्य माध्यमो जैसे की Search Engines आदि का प्रयोग करते हुए Products का प्रमोशन किया जाता हैं। Digital Marketing में काफी कम बजट में अधिक लोगो तक पहुचा जा सकता हैं।

एंटरप्रेन्योरियल मार्केटिंग का महत्व – Improtance of Entrepreneurial Marketing in Hindi

जो कम्पनीया पहले से सफल हो चुकी हैं उनके पास इन्वेस्ट करने के लिए काफी अच्छा खास अमाउंट होता हैं। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति एक बड़े बजट के साथ किसी व्यवसाय में इन्वेस्ट करता है तो उसके पास भी मार्केटिंग में इन्वेस्ट करने के लिए काफी अच्छा अमाउंट होता हैं।

लेकिन उनका क्या जिनके पास कम बजट है और उनका नया Startup हैं ? उनके लिए ही Entrepreneurial Marketing हैं। जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की Entrepreneurial Marketing में मार्केटिंग की नई पद्धतियों का प्रयोग करके Products और Services का प्रमोशन किया जाता हैं।

Entrepreneurial Marketing में अधिकतर Offline Marketing से दूरी बनाए रखी जाती है क्योंकि उसमे पैसे काफी ज्यादा खर्च होते है।

So Guys, उम्मीद हैं की Entrepreneurial Marketing पर आधारित हमारा यह लेख आपको पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने Entrepreneurial Marketing Kya Hai जैसे विषयो पर बात की। अगर आपको अब भी इससे जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो Comment करके जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.