गूगल क्रोम और मोज़िला फायरफॉक्स में बढ़िया कौन सा है ? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

0

Google Chrome Vs Mozilla Firefox Internet का Use अब काफी Normal हो चुका है और लगभग अब 10 साल के बच्चे से लेकर 100 साल के Old लोग भी Internet का इस्तेमाल करते हैं। Internet इतना Develop हो चुका है कि अगर आप Internet के बिना Life की कल्पना भी करें तो यह Hard होगा।

Internet का इस्तेमाल आजकल बच्चा-बच्चा भी करता है जिसका एक कारण यह भी है कि आजकल Internet के बिना कोई भी काम नहीं होता। Facebook और WhatsApp जैसे Platform ने Internet का Use और भी बढ़ा दिया है और आजकल लोग अपनी जिंदगी का अधिकतर समय Internet पर ही निकाल देते हैं।

जहां Internet कई लोगों के लिए वरदान जैसा है वही कई लोगों के लिए यह एक अभिशाप भी है। Internet का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो गया है और अधिकतर लोग Internet के इस्तेमाल के लिए Browser का इस्तेमाल करते हैं और अधिकतर ही नहीं बल्कि सभी लोग Browser से ही Internet का Use करते हैं।

चाहे बात Android Mobile की हो या फिर Laptop और PC की, कई सारे Browser आजकल Internet के Use के लिए Available है जिन सभी की अपनी-अपनी अलग Facility है और सुविधाएं हैं।

Google Chrome और Mozilla Firefox में बढ़िया कौन सा है ? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

अगर सबसे बेहतरीन Browser की बात की जाए तो आपके दिमाग में Google Chrome vs Mozilla Firefox का नाम जरूर आता होगा। यह दोनों(Google Chrome Vs Mozilla Firefox) ही Browser अपने अपने काम और Facilities की वजह से लोगों में Popular हैं और इनके लोकप्रिय होने का एक प्रमुख कारण इनकी Quality भी है।

लेकिन अगर आप इन दोनों में से भी अगर किसी बेहतर को चुनना चाहते हो तो यह आपके लिए काफी मुश्किल होगा लेकिन ऐसे कामों के लिए हम आपके साथ हैं। आज हम आपको इन दोनों Browser का Comparison करके बताएंगे कि कौन सा Browser ज्यादा अच्छा है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं हमारे पोस्ट की तरफ,

Google Chrome Vs Mozilla Firefox में Security किसकी बेहतर है ?

अगर Internet का इस्तेमाल करने की बात आई तो सबसे पहले हमारे दिमाग में Security की बात आती है क्योंकि आजकल के इस Fraud से भरे जमाने में आप के साथ किसी भी तरीके से Fraud हो सकता है और आजकल तो Cyber Crime भी काफी ज्यादा बढ़ गया है तो इसे में आपको Internet की Help से भी Fraud करना आसान हो जाता है। इसलिए Security बहुत ज्यादा Matter करती है।

वैसे तो दोनों(Google Chrome Vs Mozilla Firefox) ही Browser Security के मामले में काफी अच्छे हैं क्योंकि यह दोनों ही बढ़िया और अच्छी कंपनी से है लेकिन अगर बेस्ट की बात की जाए तो Google Chrome इस मामले में काफी आगे है क्योंकि Google का Product होने की वजह से इसमें काफी सारी और अच्छी Quality की Security है | इसलिए अगर Security की बात की जाए तो Google Chrome ही Mozilla Firefox से बेहतर Option होगा ।

Google Chrome Vs Mozilla Firefox Performance के मामले में कौनसा Browser बेहतर है ?

अगर आप Internet काफी ज्यादा Use करते हैं और आपके Browser काफी ज्यादा काम आता है तो Performance भी काफी Matter करती है क्योंकि अगर आपका Browser अच्छी Performance नहीं देता है तो यह आपके लिए खराब साबित हो सकता है।

लेकिन वहीं अगर आपका Browser काफी बढ़िया Performance देता है तो यह आपके लिए और भी अच्छा होता है क्योंकि ज्यादा अच्छी Performance आपके Browsing Experience को ज्यादा अच्छा बनाती है।

अब अगर बात की जाए Google Chrome Mozilla Firefox की तो यह दोनों ही Browser काफी ज्यादा Fast और अच्छे Performance देने वाले हैं लेकिन बेहतर की बात की जाए तो Mozilla Firefox यहां पर बाजी मारते हुए नजर आता है क्योंकि हमने खुद Mozilla Firefox और Google Chrome को Try किया है और Mozilla Firefox Performance के मामले में ज्यादा बेहतर है।

इसका एक बेहतर कारण यह भी है कि Mozilla Firefox शुरुआत के लिए काफी अच्छा है क्योंकि यह किसी भी काम को करने के लिए Google Chrome से काफी कम टाइम देता है। अगर आप Internet का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो Mozilla Firefox ही आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि वैसे तो दोनों(Google Chrome Vs Mozilla Firefox) की Performance में ज्यादा Difference नहीं है लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं Mozilla Firefox की Performance की ज्यादा अच्छी है  |

Google Chrome Vs Mozilla Firefox में Features के मामले में कौन आगे है ?

हर इंसान का यह स्वभाव होता है कि जिस चीज में ज्यादा Facilities और Features मिलते हैं वही चीजें उसे ज्यादा पसंद आती है और इसी कारण आपको जिस Browser या फिर App में ज्यादा Features मिलते हैं आपको वही पसंद आएगी। वैसे तो आपको इन दोनों Browser(Google Chrome Vs Mozilla Firefox) में ही काफी Better पर अच्छे Features मिलते हैं लेकिन अगर बेहतरीन की बात की जाए तो Google Chrome बाजी मारता हुआ दिखाई देता है।

वैसे तो Firefox में भी आपको कई सारे Option मिलते हैं जैसे कि Night Mod, Desktop और कई सारी Better और Comfortable Themes वगैरह लेकिन फिर भी Google Chrome के पास एक पूरा App Store है जिसमें कई सारे Extension भी है इसलिए Firefox Features के मामले में तो कभी भी Google Chrome की बराबरी नहीं कर सकता। इसलिए अगर आप फीचर्स को महत्व देते हैं तो Google Chrome ही आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा।

Google Chrome Vs Mozilla Firefox में User Interface में कौनसा Browser बढ़िया है ?

अगर यूज़र Interface की बात की जाए तो कुछ भी चीज हो उसमे User Interface अच्छा होना ही चाहिए वरना वह चीज Users के अनुकूल नहीं बनती है और उसे Users कभी भी पसंद नहीं करते हैं इसलिए दोनों ही Browser(Google Chrome Vs Mozilla Firefox) बेहतरीन Quality के होने के कारण अच्छा User Interface रखते हैं लेकिन फिर भी हम यहां पर Best की बात कर रहे हैं इसलिए हमें एक को चुनना ही होगा।

अब क्योंकि हम यहां पर अच्छे यूज़र इंटरफ़ेस की बात कर रहे हैं तो Google Chrome ही बेहतर रहेगा क्योंकि Firefox में कुछ अपने अलग फीचर्स और Search Function है जो कि लोगों के लिए ज्यादा Comfortable नहीं होते हैं लेकिन वही अगर Google Chrome की बात की जाए तो उसमें अधिकतर चीजें Google से Related ही है और अगर आपको कोई अलग से Function चाहिए भी होता है तो उसके लिए Chrome App Store यानी कि Extension मौजूद है जिससे कि यह Browser बेहतर बन जाता है।

यहां पर हमने कई सारी चीजों को Compare करते हुए दोनों(Google Chrome Vs Mozilla Firefox) में से बेहतरीन Browser चुनने की कोशिश की है इसलिए आपको किस चीज से ज्यादा फर्क पड़ता है आप उसके अनुसार बेहतरीन Browser को चुन सकते हैं लेकिन अगर मेरे अनुसार मैं बात करू तो Google Chrome ही सबसे बेस्ट है और वैसे भी अगर Android स्मार्टफोन की बात की जाए तो Google Chrome की तो बात ही नहीं की जा सकती।

साथ में दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Browser भी Google Chrome ही माना गया है इसलिए आप अगर Google Chrome को चुनेंगे तो आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा।

तो दोस्तो, आज हमने इन दोनों Browser Google Chrome Vs Mozilla Firefox का Compare किया और जाना कि कौन सा Browser बेहतर है। हम रोजाना ऐसी ही Technology से भरी शानदार Post लाते रहते हैं अगर आप इन्हें पढ़ने में Interested हैं तो हमारे Email Subscription को जरूर Subscribe करें जो कि बिल्कुल फ्री है। इस Post को Social Media पर Share करना बिलकुल ना भूले !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.