Google Play Store के बारे में 10 रोचक जानकारी

0

वैसे तो आप Google Play Store से वाकिफ तो होंगे ही Google Play Store शायद सबसे बड़ा Android App स्टोर हैं शायद इसीलिए इसको Android Market कहा जाता हैं लेकिन ये आपको Apps के साथ साथ Books और अन्य मनोरंजन की सुविधाए भीं प्रदान करता है।

यह 6 March 2012 को Google द्वारा Launch किया गया था लेकिन इसकी Initial release 2008 में ही हो गई थी। February 2017 के आंकड़ों के अनुसार इसपर 2.7 million apps available हैं।

वैसे तो हम सब Play Store के basic features के बारे में जानते हैं जैसे downloading new apps, updating installed applications  और Search Stuffs लेकिन इसके अलावा भी Google Play Store की कुछ tips और ट्रिक्स है जो आपके काम आ सकती हैं।

अगर आप भी उन tips और tricks के बारे में जानने को उत्सुक हैं तो आप बिल्कुल सही site पर आए हैं क्युकी आज की इस पोस्ट में AnyTechInfo पर हम आपको “Google Play Store की 10 Amazing Tricks ” के बारे मे बताएंगे।

Google Play Store

Google Play Store के 10 मज़ेदार ट्रिक्स सभी को जानना चाहिए ।

###1. Parental Control – Google Play Store पर सभी Android applications उसके maturity के आधार पर rated होते हैं और क्युकी play store पर Adult Content भी अवेलेबल हैं इसलिए अगर आप का फोन आपके बच्चे use कर रहे हैं तो आप को Content Filtering करनी चाहिए। Content Filtering करने के लिए नीचेे steps फॉलो कीजिए-

  1. सबसे पहले आप Play Store की Settings में जाएं।
  2. उसके बाद Parental Control को select कीजिए।
  3. Parental Control को On कर दीजिए।
  4. अब आप जिस तरह के content को ban करना चाहते हैं उसपर क्लिक कीजिए।

Example: अगर आप Apps और games की resistriction कर रहे हैं तो PiN set करें और उसके बाद अपने बच्चे की उम्र के हिसाब से Select कर दे |

###2. Add your favorite apps to the “Wishlist – दोस्तों अगर आपको Google Play Store पर कोई App पसंद आती हैं जिसे आप बाद में Purchase या Install करना चाहते हैं तो आप उसे Wishlist में Add कर सकते हैं जिससे आप Future में उस app को Use कर सकें और आपकी उसे search करने में कोई दिक्कत ना आए।

  1. Wishlist में add करने के लिए सबसे पहले उस App को Open करें।
  2. अब Right Side में दिख रहे  Wishlist Icon पर click करें। यह ऐप आपके Wishlist में एड हो जाएगा। । बाद में आप उन्हें MyWishlist से देख सकते हैं।

###3 See Apps Added To Your Wish list – दोस्तों आपने जो apps अपने wishlist में add किया है उनको आप आराम से access कर सकते हैं इसके लिए आपको-

  1. सबसे पहले आपको अपने play store को ओपन करके Right to left Swipe करें।
  2. उसके बाद आप WishList Select करके अपने apps को access कर सकते हैं।

###4. अपने desktop से Android phone में Apps Install करें – दोस्तों google play store आपको अपने PC के Browser से Android Phone में App Install करने की भी सुविधा देता है।

अगर आप भी इस trick को try करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को follow कीजिये-

  1. अपने PC में Google Play Store ओपन कीजिये।
  2. जो app आप Install करना चाहते हैं उसको Find कीजिये।
  3. उसको ओपन करके Install button पर क्लिक कीजिए।
  4. अब अपना Device Choose करके Install पर क्लिक कीजिए।

###5. Google Play को Manually Update कीजिये दोस्तों वैसे तो Google Play Store का Update होना एक Automated Process होती हैं लेकिन जब आप अपने डिवाइस को reset करते हैं तो आपका अपने play store को update करना जरूरी हो जाता है। आप नीचे दिए गए Steps को Follow करके अपने Google Play Store से Manually update कर सकते है-

  1. सबसे पहले Google Play Store को ओपन करके Right Swip करके Setting menu पर क्लिक कीजिये।
  2. Scroll Down करके Play Store का Version देखिये उसके बाद उसपर 5-6 बार क्लिक कीजिए।
  3. अगर आप का Play Store Old Version का होगा तो Automatically Update होना start हो जायेगा।

###6 region-restricted apps को Google Play से Install कैसे करें ? – दोस्तों अक्सर ऐसा होता है कि अगर आप कोई दूसरे Country का app Google play Store पर search करते हैं लेकिन वो app आपकी Country में available नहीं होता है ऐसे में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन आप उस app को आराम से install कर सकते हैं बस इसके लिए आपको एक Virtual Private Network यानी VPN की जरूरत पड़ेगी। अगर आप उस app को install करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें-

  1. सबसे पहले आप कोई अच्छा सा vpn अपने फोन में install कर लें।
  2. अब C Cleaner से अपने Phone को क्लीन कर लें।
  3. उसके बाद आपको अपने Phone को Reboot करना हैं।
  4. अब फिर से VpN connect कर लें और Play Store पर दुबारा उस app को search करें।
  5. उसके बाद Install पर click कर दें । install करने के बाद बेहतर होगा कि आप अपने Desired App का backup रखें।

###7. See the list of every Android app you’ve ever downloaded – My Apps & Games section आपको आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स को control करने की अनुमति देता है।

आप पहले से ही इस section में मौजूद सभी Apps को control कर सकते हैं इसके लिए आपको आपके डिवाइस से जुड़े Google Account का उपयोग करके आपके द्वारा डाउनलोड किए गए प्रत्येक ऐप के नाम को Listed करता है।

जब आप एक नया स्मार्टफ़ोन लेते हैं या Phone Reset पर अपने favorite apps इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप इस सूची से कर सकते हैं। इसके अलावा, आप cross button टैप करके इस list से आप एक particular app का नाम हटा सकते हैं।

Top 10 Amazing Google Play Store Tricks in Hindi – पूरी जानकारी हिंदी में

###8. Hide your Android from menus – आप Google Play के Desktop Version से आप अपने Google account से Connected Devices को manage कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps को फॉलो करना होगा-

  1. सबसे पहले Gear button पर Click कीजिए जो कि  Google Play web page के top right side में available होगा।
  2. drop-down menu में Settings पर क्लिक कीजिए।
  3. उसके बाद आपको Mydevices की list में से undesired phone के सामने के Show in Menus option को Untick करना होगा।

Done अब आपका Device आपके google account को show नहीं करेगा।

###9. Filter out device types – क्या आपके पास एक Tablet है लेकिन आपके favorite ऐप्स सिर्फ  Android Phone पर ही अवेलेबल हैं लेकिन आप वही Apps use करना चाहते हैं जो आपके टैबलेट के लिए भी अवेलेबल हो। अगर हां तो आप ये आराम से कर सकते है बस आपको नीचे बताए गए steps follow करने होंगे-

  1. Open Play Store app > select APPS करना होगा।
  2. फिर उसके आपको Categories को सेलेक्ट करना है जैसे TOP PAID, TOP FREE
  3. अब आपको Drop Down में से Designed for tablets choose करना होगा।

###10. Update all your apps at once – दोस्तों अगर आपको अपने सभी Apps को एक साथ Update करना चाहते हैं तो आप आराम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए steps follow करना होगा-

  1. सबसे पहले Google Play Store को ओपन कर लें उसके बाद आपको  left to right swipe करना है।
  2. My Apps को select करें।
  3. उसके बाद Update All पर tap करें।

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही ,उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये जानकारी ” Google Play Store की 10 Amazing Tricks “ पसंद आयी होगा। इस पोस्ट से संबंधित अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट करके जरूर बताएं।

अगर आपने हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया हैं तो करले क्युकी हम daily ऐसे ही Technology Related Knowledge शेयर करते रहते है और जिससे आपको हमारी लेटेस्ट पोस्ट की जानकारी आपके ईमेल पर मिल सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.