Health insurance के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

0

हेल्लो दोस्तों anytechinfo पर आप सभी का स्वागत है आज की इस पोस्ट हम आपको Health Insurance के बारे में बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं। आज हम जानेंगे। Health Insurance क्या है?, Benefits Of Health Insurance Plan, Cashless facility, Pre-hospitalisation expenses,अस्पताल में भर्ती के खर्च, Pre-hospitalisation expenses, अस्पताल में भर्ती के पहले और बाद के खर्च और भी सबकूछ जानेंगे तो बने रहिए हमारे साथ।

Health Insurance क्या है ? What is Health Insurance in Hindi

दोस्तों Health Insurance Plan जिसे भारत में Mediclaim भी कहा जाता है, बीमा का एक रूप है जो medical treatment और hospital में भर्ती होने के खर्चों को cover करता है। यह policyholder को medical emergency की स्थिति से उत्पन्न किसी भी financial constraints के खिलाफ policyholder को कुछ सुविधाएं प्रदान करता है।

इसमें अचानक अस्पताल में भर्ती, बीमारी या दुर्घटना ,medicines, oxygen, ambulance, blood, hospital room, various medical tests और लगभग सभी अन्य खर्च शामिल हैं। आप हर साल छोटे प्रीमियम का भुगतान करके, आप यह ensure कर सकते हैं कि कोई बड़ी health problem अथवा medical problem की सूरत में आपको ज्यादा जेब खर्च नही करना होगा। किसी व्यक्ति अथवा उसके पूरे परिवार के लिए एक Family Floater Health Insurance Plan को लिया जा सकता है।

Health Insurance

### Benefits Of Health Insurance Plan – दोस्तों Health Insurance Plan से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं , नीचे मैं आपको उन फायदों के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं।

### Cashless facility – प्रत्येक health insurance company, cashless health insurance सुविधा प्रदान करने के लिए बड़ी संख्या में अस्पतालों के साथ संबंध स्थापित करती है। यदि आपको किसी भी network hospitals में भर्ती कराया गया है जहां आपके insurance company का संबंध है तो आपको अपनी जेब से खर्च का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। यदि अस्पताल network का हिस्सा नहीं है, तो आपको अस्पताल का भुगतान करना होगा और बीमा कंपनी आपको बाद में expenses की प्रतिपूर्ति करेगी।

### Pre-hospitalisation expenses – अगर आपको insurance के बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया है, बीमारी के इलाज की Expenses काफी ज्यादा होती हैं, तो बीमा कंपनी इन लागतों को पूरा कर सकती है। आम तौर पर आपको भुगतान अस्पताल में भर्ती होने से 30 से 60 दिनों के बीच होने वाले खर्चों के लिए होता है।

### अस्पताल में भर्ती के खर्च अगर किसी पॉलिसीधारक को 24 घंटे से अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो जो भी खर्चा होगा वो स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा कवर किया जायेगा।

### अस्पताल में भर्ती के बाद खर्च अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद भी,अगर आपको किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो वो भी बिमा कंपनी द्वारा ही भरा जाता है। अधिकांश मेडिक्लेम पॉलिसियां ​​अस्पताल में भर्ती होने के 60 से 90 दिनों के खर्चों को कवर करती हैं।

### Day Care Procedure Expenses – technology के क्षेत्र में प्रगति के कारण कुछ treatments के बाद 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। आपकी health insurance policy इन उपचारों के लिए हुई लागतों को भी कवर करेगी।

### Ambulance Charges – ज्यादातर मामलों में ambulance charges  भी policy द्वारा उठाए जाते हैं और policy holder आमतौर पर ज्यादा खर्चे के बोझ को सहन नहीं करना पड़ता है।

### Pre-existing Diseases के लिए कवर Health insurance policies में पॉलिसी का continuously renewing करने के 3 या 4 साल बाद पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करने की सुविधा है, यानी अगर किसी को मधुमेह है, तो उसी बीमाकर्ता के साथ continuously renewing के 3 या 4 साल पूरा होने के बाद और उसकी उम्र), मधुमेह के कारण किसी भी अस्पताल में भर्ती होने पर भी आपको Cover दिया जाता है।

### Tax Benefits – Health insurance policies के लिए भुगतान किए गए premiums को आयकर अधिनियम की धारा 80 डी के तहत छूट दी गई है। अधिकतम आय तक premiums राशि के लिए ग्राहक को आयकर लाभ प्रदान किया जाता है senior citizen ko नियमित रूप से 15,000 और रु। 20,000 तक फायदा मिल सकता है।

### No-Claim Bonus – यदि पिछले वर्ष में कोई claim नहीं हुआ है, तो policyholder को एक premium का लाभ कम करके या मौजूदा premium के एक निश्चित प्रतिशत के आधार पर बीमा राशि में वृद्धि कर सकते हैं।

### Health Check-Up – कुछ health insurance policies में व्यक्ति की भलाई के लिए free health check-up की सुविधा है अगर कुछ वर्षों के लिए आपके द्वारा  कोई भी claim नहीं किया गया है।

Health insurance Buying Tips – हेल्थ इन्शुरन्स ख़रीदने से पहले ये पढ़े ।

आप और आपके परिवार के लिए सही health insurance plan चुनना एक गंभीर निर्णय है क्योंकि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन होता है और यह आपको अपने मन की शांति और सुरक्षा की भावना को न केवल अपने लिए बल्कि अपने परिवार के लिए भी प्रदान करता है यह आपको आश्वासन देता है कि यदि आप कुछ भी गलत हो जाते हैं तो आप उन्हें हमेशा अच्छा होने का सबसे अच्छा मौका प्रदान कर सकते हैं।इसलिये दोस्तों चलिये आपको कुछ Tips के बारे में बताते हैं जो की Health Insurance खरीदने से पहले आपको जरूर जाननी चाहिए।

1. आपके पास एक individual health insurance होना चाहिए, भले ही आपकी कंपनी आपको एक corporate group health cover प्रदान करे। एक संभावना यह हो सकती है कि आप एक बार अपना काम छोड़ दें या रिटायर हो जाएं और कंपनी इस लाभ को वापस लेने का निर्णय ले सकती है ।

या परिवार के अन्य सदस्यों को कवरेज से बाहर जाने का फैसला कर सकती है। यदि कोई पुरानी बीमारी से पीड़ित है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। अगर आप एक पूर्ण individual Medicalim का खर्च नहीं उठा पा रहे हैं तो आप Super Top up भी ले सकते हैं।

2. Insured Sum का चयन करते समय आपको आज की लागतों को ध्यान में रखना होगा। अगर आप एक हैं जो एक छोटे से शहर में रह रहे है तो आपका कवर का लक्ष्य कम से कम 2 से 3 लाख रुपये तक होना चाहिए, अगर आप अपने किसी metropolitan में रहते हैं, तो वह रुपये की तुलना में कहीं कम नहीं होना चाहिए।

3-15 लाख इसके अलावा, आप पोर्टिंग के माध्यम से एक बीमा कंपनी से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। एक नई योजना न खरीदें बल्कि इसके बदले अपनी योजना को बंद करें अपने लाभ को पोर्टिंग के साथ जो पुराने योजना में पहले ही जमा हुए हैं, नई योजना में स्थानांतरित हो जाता है।

इसके अलावा चिकित्सा मुद्रास्फीति का ध्यान रखने के लिए समय समय पर अपने स्वास्थ्य कवर को बढ़ाने पर ध्यान रखना याद रखें.

3. आपके जीवन की Starting Age में 40 वर्ष की उम्र से पहले संभवतः स्वास्थ्य के रूप में एक health cover खरीदें और निश्चित करें। जैसा कि आप जीवन के पहले चरण में कोई भी या कुछ दावों को बनाने की संभावना रखते हैं, आप बिना दावों के बोनस का लाभ प्राप्त कर सकते है।

4. केवल एक health cover खरीदें जो आपको lifetime renewability देता है आपके लक्ष्य को बुढ़ापे में health cover करना है जब आपको बीमारियां मिलेंगी और यह सुरक्षा केवल तभी संभव है जब आपकी पॉलिसी lifetime renewability की पेशकश करती है।

5. कभी भी एक health insurance policy खरीदने के लिए जो claim load हो रहा है – यदि आप को एक गंभीर बीमारी हो सकती हैं जो critical illness की आवश्यकता होती है तो आपके प्रीमियम लोड होने पर दावे के साथ बढ़ती रहती है और जल्द ही असुरक्षित हो सकता है तो उस जाल में मत आना।

Conclusion – तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको Health Insurance की पूरी जानकारी मिल गयी होगी साथ ही साथ हमने आप को Health Insurance Buy करने से पहले जानने वाली Tips के बारे में भी बता दिया था।

इसके अलावा मैंने आपको Health Insurance के फायदों के बारे में भी आपको एक Quick जानकारी दे दी हैं, अगर आप को किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो comment करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.