ब्लॉगर के लिए स्वास्थ्य टिप्स जो हर ब्लॉगर के लिए जानना ज़रूरी है ।

0

Health Tips for Bloggers –  ब्लॉगर उन लोगों में से एक होते हैं जो कि लोगों की फ्री में मदद करते हैं यानी कि ब्लॉगिंग करने को आप समाज सेवा भी कह सकते हैं। ब्लॉगिंग करना एक तरह से ऐसी समाज सेवा है जिसके जरिए पैसे भी कमाए जा सकते हैं। आजकल काफी सारे लोग ब्लॉगिंग से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

लेकिन किसी भी ब्लॉगर को एक ब्लॉग चलाने के लिए सारा दिन मोबाइल और कंप्यूटर के आगे बैठना पड़ता है। ऐसे में उन्हें अपने स्वास्थ्य यानी की हेल्थ का ध्यान भी रखना होता है। आज मैं आपको 10 Health Tips for Bloggers बताने वाला हूं। अगर आप भी एक ब्लॉगर है तो यह हेल्थ टिप्स आपके काफी काम में आएगी ।  तो आइए Health Tips for Bloggers के इस article में आपका स्वागत करते है, पूरा पोस्ट ज़रूर पढ़े ।

Health Tips for Bloggers

Top 10 Health Tips for Bloggers in Hindi – Bloggers के लिए 10 Health Tips

Health Tips for Bloggers No 1. कंप्यूटर पर काम करते समय बीच में गैप लेना : अगर आप कोई भी काम करते हो तो बीच में गैप लेना काफी सुविधाजनक रहता है जिससे कि लगातार काम करने से छुटकारा मिलता है और आपका माइंड भी केवल मात्र उस काम में ही नहीं उलझता और अन्य काम करने में बाद में आपको दिक्कत नहीं आती ।

यह माइंड को सही रखने के लिए तो एक अच्छी टिप है ही सही साथ में अगर आप इसे ब्लॉगिंग के नजरिए से देखते हैं और कंप्यूटर पर काम करते समय बीच में गैप लेते हैं तो आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा ।

Health Tips for Bloggers No 2. कम्प्यूटर या मोबाइल की ब्राइटनेस कम रखे : अगर आप कंप्यूटर से ब्लॉगिंग करते हैं या फिर मोबाइल से ब्लॉगिंग करते हैं तो इन दोनों में ही ब्राइटनेस कम करने का सिस्टम होता है। ब्राइटनेस कम करने से हमारी आंखों पर कम प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी ब्राइटनेस कम करके काम करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा।

ब्राइटनेस कम करके काम करने से आपकी आंखों पर जोर भी कम पड़ेगा और अगर आप रात में काम करते हैं तो भी यह आपके लिए काफी सेहतमंद रहेगा, इससे आपकी आँखों पर कम जोर पड़ेगा ।

Health Tips for Bloggers No 3. फल और हरी सब्जियों का सेवन : किसी भी ब्लॉगर के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन उतना ही अच्छा रहता है जितना कि कोई हार्ड वर्क करने वाले मजदूर के लिए रहता है। क्योंकि फल और सब्जी खाने से ना केवल हमें ऐसे तत्व मिलते हैं जिनसे ऊर्जा प्रदान होती है बल्कि ऐसे तत्व मिलते हैं जिनसे हमारे आंखों का काफी ख्याल रखा जाता है। अगर आप सारे दिन कंप्यूटर की डिस्प्ले के आगे बैठे रहते हैं तो आपको सबसे ज्यादा विटामिन ए की जरूरत होती है जो कि आपको हरी सब्जियां और फल में ही मिल सकता है ।

Health Tips for Bloggers No 4. मॉर्निंग वाक और एक्सरसाइज की आदत बनाये : किसी भी व्यक्ति के लिए मॉर्निंग वॉक पर जाना और एक्सरसाइज करना काफी बेहतर रहता है। अगर आप सुबह सुबह घूमने जाते हो तो आपको उससे शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है जो कि आपके आंखों के लिए भी काफी अच्छे रहती है और अगर आप सारे दिन डिस्प्ले के आगे कुर्सी पर बैठे रहते हो तो उससे आपकी पीठ भी नही दुःखती है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो भी आपके पीठ में हमेशा राहत रहती है क्योंकि आपको अगर सारे दिन लैपटॉप या कंप्यूटर के आगे कुर्सी पर बैठे रहना है तो पीठ में राहत चाहिए ही होती है।

Health Tips for Bloggers No 5. पोजिशन चेंज करे : कोई भी काम केवल मात्र एक पोजीशन में ही नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर के भाग एक जगह पर ही टिके रहते हैं और वह जकड़ने लग जाते है जिससे कि आपको काम करने में तकलीफ भी हो सकती है। लेकिन अगर आप बार बार पोज़िशन बदलते है तो यह आपके लिए बेहतर होता है। बार बार काम करते वक्त पोजिशन बदलने से आपके सभी अंग काम भी करते रहते है और कही पर भी जकड़न महसूस नही होती है।

Health Tips for Bloggers No 6. देर रात तक काम न करे : कोई भी ब्लॉगर अगर हार्ड वर्क करता है तो जरूरी नहीं कि वह रात भर जाग जाग कर काम करें वह दिन में अपना टाइम फालतू ना गवा कर भी काम कर सकता है क्योंकि रात को काम करने से आपकी आंखों पर तो गहरा असर होता ही है साथ में आपका दिमाग भी दुरुस्त रहता है।

क्योंकि जब आंखों में नींद भरी रहेगी तो काम करने का कोई मतलब नहीं होगा। ऐसे में अच्छा होगा कि आप रात को काम ना करें और रात का काम दिन में ही करे। अगर आप दिन में YouTube वगैरह या फिर फिल्मों को देखने में टाइमपास करना छोड़ दें तो शायद आपका काफी ज्यादा काम दिन में ही हो सकता है।

Health Tips for Bloggers No 7. अच्छी नींद ले : किसी भी व्यक्ति के लिए 6 घंटे की नींद लेनी होती है लेकिन अगर एक ब्लॉगर की बात की जाए तो एक ब्लॉगर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए क्योंकि उनके सर पर काफी ज्यादा प्रेशर रहता है और साथ में वह कंप्यूटर के आगे भी काफी बैठे रहते हैं। ऐसी कठिन स्थितियों में अगर आप ज्यादा नींद लेते हैं तो अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आपका दिमाग भी फ्रेश रहेगा और आंखों पर भी कुछ ज्यादा गहरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Blogger के Health के लिए कुछ और Useful Tips –  ब्लॉगर स्वास्थ्य टिप्स

Health Tips for Bloggers No 8. सही कुर्सी का इस्तेमाल करे : अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप कंप्यूटर के आगे रोजाना जरूर देखते होंगे और ऐसे में आपकी गर्दन पर काफी प्रभाव पड़ता होगा और आपकी गर्दन दर्द भी करती होगी तो यह जरूरी है कि आप अपनी थोड़ी सी आय से एक अच्छी कुर्सी खरीद लें जैसा कि आपने अक्सर किसी व्यक्ति के ऑफिस में देखी होगी।

इससे आपकी गर्दन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा और गर्दन में दर्द भी नहीं होगा जिससे कि काम करने में आपको ज्यादा आसानी होगी और काम में मन भी लगा रहेगा।

Health Tips for Bloggers No 9. Outdoor Games को एन्जॉय करे : अगर आप सारा दिन कंप्यूटर के आगे लगे रहते हैं तो थोड़ा ध्यान आपका बाहर की दुनिया में भी रहना चाहिए वरना शायद इससे आप का मानसिक संतुलन तक बिगड़ सकता है। ऐसे में सबसे बेहतर ऑप्शन आपके पास आउटडोर गेम्स है जिन्हें अगर आप पसंद करते हैं तो यह आपके लिए काफी मज़ेदार के साथ-साथ सेहतमंद भी साबित होंगे।

आउटडोर गेम्स के नाते आप क्रिकेट और फुटबॉल जैसे रोमांचक गेम खेल सकते हैं साथ में अगर आप कबड्डी जैसे गेम भी खेलते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा अच्छे रहेंगे। इससे आपको ना केवल कुछ घंटे बाहर की दुनिया में रहने का मौका मिलेगा साथ में आपका माइंड भी फ्रेश रहेगा।

Health Tips for Bloggers No 10. काम करने का टाइम फिक्स कर ले : अगर आप घर पर काम करते है तो जिस तरह से लोग ऑफिस में काम करते हैं उस तरह से अपने काम करने का टाइम फिक्स कर ले और यह ठान ले कि मुझे इस समय के अलावा ही काम करना है जब तक कोई इमरजेंसी ना हो इस समय के बाहर कंप्यूटर के आगे नहीं बैठना है। आपको बता दूं कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी आंखों को तो इससे Benefits मिलेगा ही साथ में आपको भी काम करने में मजा आएगा और आपका काम काफी हद तक प्रोफेशनल भी रहेगा।

तो Bloggers, उम्मीद करता हूं कि आपको Health Tips for Bloggers in Hindi पोस्ट पसंद आया हो और यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अगर आप ऐसे ही अन्य पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें । हमें instagram पर followe ज़रूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.