ऑफ़लाइन मार्केटिंग क्या और इससे जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

0

What is Offline Marketing in Hindi – ऑफ़लाइन मार्केटिंग की पूरी जानकारी हिंदी में  – इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की अगर आपको ज़िन्दगी में कुछ बड़ा हासिल करना हैं तो इसके लिए बिजनेस की तरफ जाना होगा। बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण चीज मार्केटिंग हैं। मार्केटिंग कई तरह की होती हैं |

जिनमे से एक हैं Offline Marketing ! क्या आप जानते हैं की ‘Offline Marketing क्या हैं और Business में Offline Marketing का क्या रोल हैं ‘ ? आज के इस लेख में हम इसी सम्बन्ध में बात करने वाले हैं।

बिजनेस करना कोई आम बात नही हैं, इसमे जितने चांस फायदे के होते है उससे कही ज्यादा नुकसान कर भी होते हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे चुनते है और रिस्क लेते हैं। आखिरकार वह खेल जाते है और बाद में जिन लोगो ने रिस्क नही लिया वह उन्हें देख कर उनके जैसा बनने के सपने देखते हैं।

आज के समय में Business में भी काफी कॉम्पटीशन हैं। यही कारण हैं की Marketing काफी ज्यादा जरूरी हैं! चलिए जानते हैं Offline Marketing के बारे में।

offline Marketing

Offline Marketing क्या हैं ? What is Offline Marketing in Hindi

आज के समय में Online Marketing का वर्चस्व काफी बढ़ गया हैं। लोग अब Banners की जगह Facebook Ads का इस्तेमाल करने लगे हैं। यह बात काफी हद तक ठीक भी हैं क्योंकि Online Marketing सस्ती भी पड़ती है और फायदेमंद भी होती हैं।

लेकिन Offline Marketing आज भी अधिक Stable मानी जाती हैं। Offline Marketing वही होती हैं जो Internet या Digital Platfotms से कनेक्ट नही होती। न किसी Website की चिंता और न  ही कोई Social Media Account हैंडल करना!

बस Banners और Advertisements!  इनसे बीच में कई लोगो को रोजगार भी मिल जाता हैं। Offline Marketing को Cyber Marketing से काफी अलग माना जाता हैं। इसका Internet की दुनिया यानी की World Wide Web (WWW) से कोई खास नाता नही होता।

Internet और Marketing के कनेक्शन को Ignore नही किया जा सकता। Internet World Stats की वेबसाइट के मुताबिक America की 78 प्रतिशत जनता Internet से जुड़ी हुई हैं 70 प्रतिशत लोग हर महीने कम से कम एक बार तो Facebook खोलते ही हैं। लेकिन इसके बाद भी 7 करोड़ अमेरिकन ऐसे हैं जो Internet से नही जुड़े। अब कोई भी बेहतरीन बिजनेसमैन उन्हें दूर नही रखना चाहेगा।

इसके अलावा अकड़े यह भी हैं की अमेरिका में 82 प्रतिशत लोग Twitter से वाकिफ हैं लेकिन उसके बावजूद भी केवल 8 प्रतिशत लोग ही इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जो Advertisement के लिए Twitter का इस्तेमाल करेगा वह 92 प्रतिशत लोगो से Benefit प्राप्त करने का मौका गवा देगा। यह तो अमेरिका के आंकड़े तेज़ भारत में तो न जाने कितने करोड़ लोग आज भी Internet का उपयोग नही करते हैं।

सरल शब्दो में यानी की जो Marketing के लिए केवल Online Platforms पर आधारित हैं वह काफी अच्छी खड़ी Audience गवा रहा हैं। इसके अलावा Offline Marketing कई अन्य तरीको से भी फायदेमंद हैं।

जैसे की अगर आपने किसी Billboard पर 30 दिन की Advertisement के लिये पैसे दे दिए तो 30 दिन तक आपका Advertisement चलता ही रहेगा। उसे 1 लाख लोग भी देख सकते है या फिर 10 हजार भी ! लेकिन Cyber Marketing में Audience फिक्स नही होती।

Offline Marketing के अंदर क्या क्या आता हैं ? What is inside of offline Marketing in Hindi ?

यह बात तो लगभग सभी जानते हैं की Online Marketing के अंदर Facebook Ads, Instagram Ads, Google Ads या फिर इस तरह के अन्य Digital Platforms पर चलने वाले Ads आते हैं।

इसके अलावा हम पैसे देकर किसी Influencer से Advertisement कराते है का फिर खुद की स्ट्रेटेजी से Social Media के जरिये Promotions करते है आदि Digital Marketing में ही आता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की Offline Marketing की अंदर क्या क्या आता हैं? Offline Marketing के अंदर निम्न Platforms को शामिल किया गया हैं:

  • Billboards
  • Signs
  • Pamphlets
  • Telemarketing
  • Television Ads
  • Radio Ads

इसके अलावा भी अन्य जितने भी Outdoor Promotions होते हैं, वह Offline Marketing में ही शामिल होते हैं।

Offline Marketing का बिजनेस में क्या रोल होता हैं ?

अगर आप एक बिजनेस कर रहे हो तो आपके लिए Profit सबसे ज्यादा मायने रखता होगा। Profit प्राप्त करने के लिए आपके पास अधिक से अधिक ग्राहक होने चाहिए। ग्राहक आपके पास तभी आएंगे जब उन्हें आपके व्यवसाय के बारे में पता होगा। इसी के लिए Marketing या फिर कहे तो Advertisements जरूरी हैं।

आज के समय में Business कई तरह के होते है और आपको आपके Business के हिसाब से ही Marketing करनी चाहिए। अगर आपका Business ऑनलाइन है यानी की आप एक E-Commerce Run कर रहे हो तो आपके लिए Cyber Marketing ज्यादा बेहतर होगी। लेकिन अगर आप किसी दुकान के मालिक हो या फिर आपका कोई ग्रोसरी स्टोर है तो आपके लिए Offline Marketing बेहतर होगी।

मान लीजिये अपने अपने शहर के मॉल में एक कपड़े की दुकान खोली हैं। अब आप उसका प्रचार Social Media के जरिये करते है तो वह आपके शहर के बाहर रहने वाले लोगो को भी दिखेगा।

जिन लोगो को उस चीज में रुचि नही हैं उनको भी दिखेगा और कई ऐसे लोगो को दिखेगा जिन्हें कोई रुचि नही हैं। लेकिन अगर आपने अपने शहर के बिलबोर्ड जे जरिये प्रचार किया या फिर शहर के Radio के जरिये प्रचार किया तो आपको Profit होने के ज्यादा चांस रहेंगे।

इसके अलावा आप अपने Budget के अनुसार भी Marketing कर सकते हो। जैसे की अगर आपका बजट कम है और आप काफी ज्यादा मार्केटिंग नहीं करना चाहते तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हो और अगर आपका बजट अच्छा खासा है और आप ज्यादा प्रॉफिट कमाना चाहते हो तो आप ऑफलाइन मार्केटिंग की तरफ जा सकते हो।

ऑफलाइन मार्केटिंग से आपको आपके आसपास के अधिक ग्राहक मिलेंगे। इसके अलावा ऑफलाइन मार्केटिंग के जरिए आप उन लोगों तक भी पहुंच सकते हो जो इंटरनेट तक नहीं पहुंच पाये।

So Guys, उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह लेख पसन्द आया होगा जिसमे हमने Offline Marketing के विषय मे बात की। इस लेख में हमने ‘Offline Marketing क्या है (Offline Marketing Kya Hai) और Offline Marketing का Business में क्या रोल हैं के बारे में बताया’। अगर आपको इस लेख से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो हमे Comment करके जरूर बताये ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.