Online Insurance को buy कैसे करें ? और Online Insurance ख़रीदने के क्या क्या फ़ायदे

0

हेल्लो दोस्तों anytechinfo पर आप सभी का स्वागत है आज की इस पोस्ट हम आपको बताएंगे कि “Online Insurance को buy  कैसे करें ?” तो चलिए शुरू करते हैं । दोस्तों आजकल आमतौर पर सभी कार्य Online ही हो रहे हैं क्योंकि ये हमारे समय क़ो बचाते हैं और क्योंकि अब सभी अपना काम online ही करना चाहते हैं इसलिए बहुत सी Insurance Companies आपको Online Insurance की सुविधा प्रदान कर रही है ।

अगर आप online insurance buy करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इसके साथ आप को “Online Insurance buy करने के फायदों ” के बारे में भी पता होना चाहिए। अगर आप online insurance buy करने के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

online insurance

Online Insurance Buy करने के फायदे – Benefits Of Online Insurance Buy in Hindi

1. Saves time – क्योंकि आप Online Insurance खरीदते समय सारी transactions online ही करते हैं इसलिए आप अपना काफी सारा समय बचा सकते हैं इसके अलावा आप कम समय में अपनी desired Insurance company के बारे में जानकारी भी जुटा सकते हैं।

2. Lower Premiums – offline premiums की तुलना में Online insurance policies आम तौर पर कम प्रीमियम के होते हैं इसका कारण यह है कि बीमा कंपनी distribution channel expenses, infrastructure aur anya overheads पर बचत करती है। इसके कारण आपका premium offline की तुलना में online सस्ता होता है।

3. Ease of comparing – Online Insurance खरीदने की सबसे बड़ी specialty यह है कि आप learn, research, share और compare करने के लिए ज्यादा समय निकाल सकते हैं। आपको Insurance Buy करने के लिए किसी Agent की आवश्यकता नहीं है; वास्तव में, आप अपना समय ले सकते हैं और अत्यधिक सूचित विकल्प बना सकते हैं।

योजना और बीमा कंपनी के प्रदर्शन को समझने के लिए विभिन्न online plans के माध्यम से अधिक जानकारी जुटा सकते हैं, उसके features की तुलना कर सकते हैं और महत्वपूर्ण मापदंडों की समीक्षा भी कर सकते हैं।

4. flexibility – Online Purchase आपको काफी flexibility का अनुभव करने की अनुमति भी देता है। आप transaction के हर एक पहलू पर control रख सकते हैं – किसी company की research करने के साथ साथ किसी product की short listing भी कर सकते हैं और Payment पर भी नज़र रख सकते हैं और अपनी पसंद के बारे में सुनिश्चित कर सकते हैं।

5. Lesser paperwork – अधिकांश बीमा कंपनी की वेबसाइटें सहज और आकर्षक हैं एक बार जब आप एक पॉलिसी चुनते हैं, तो आपको एक detailed online form भरना होगा, supporting documents  को चुनना होगा और एक आसान और secure user interface के माध्यम से उन्हें अपलोड करना होगा।

आपको किसी तरह क़े फोटोकॉपी बनाने, सर्टिफिकेट या कूरियर दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है। यह परेशानी मुक्त प्रक्रिया है जो की काफी आसान होती हैं।

6. Online reviews – किसी प्रकार के insurance खरीदने से पहले, आप ऑनलाइन reviews भी पढ़ सकते हैं, विचार प्राप्त कर सकते हैं, सुझाव प्राप्त कर सकते हैं और योजना के बारे में समझदार निष्पक्ष रूप से जानकारी ले सकते हैं  और बीमा कंपनी के ratings जान सकते हैं।

7. access to complete policy details – फॉर्म भरने के दौरान सबमिट किए गए incorrect or incomplete details के कारण अधिकांश दावे खारिज किए जाते हैं। साथ ही, ऐसे कई उदाहरण हैं जहां बीमाकृत policy की प्रकृति और अपेक्षित रिटर्न के बारे में निश्चित नहीं है।

आप बस कुछ ही क्लिकों के साथ सभी नीति सुविधाओं और धाराओं को डाउनलोड करके देख सकते हैं एक सूचित निर्णय लेने के लिए आपके पास सभी आवश्यक विवरणों में आसान पहुंच रख सकते है।

8. Ease of Servicing the Policy – चूंकि आप किसी विशेष व्यक्ति या एजेंसी पर भरोसा नहीं करते हैं, इसलिए आपकी भूमिका और जिम्मेदारी के बारे में कोई अस्पष्टता नहीं है। प्रीमियम भरना या जानकारी अपडेट करना / मांगना कुछ ही क्लिक या फ़ोन कॉल करने से दूर है।

Online Insurance कैसे ख़रीदे ? How To Buy Online Insurance in Hindi

online insurance buy करने के लिए आपको नीचे बताये गये steps को follow करना है-

  1. सबसे पहले अपने बीमा कंपनी की वेबसाइट पर लॉग ऑन करे।
  2. उसके बाद फिर अपनी ऑनलाइन बीमा कंपनी को सेलेक्ट करे।
  3. अब वहा पर अपनी Insurance Amount enter करें।
  4. Insurance amount enter करने के बाद आप अपनी Insurance की अवधि का चुनाव करें।ध्यान रखें कि आप अपने सुविधा अनुसार ही Insurance अवधि का ही चुनाव करें
  5. अपनी Premium Payment Term को चुने जिसे आपको जमा करना होगा।
  6. उसके बाद Premium का भुगतान करने के लिए अपने बैंक का चुनाव करे जिससे आप premium को pay करेंगे।

तो दोस्तों इस प्रकार आप Online Insurance Buy कर सकते हैं अगर आप को किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो comment करके पूछ सकते हैं ऐसे ही उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग Anytechinfo को सब्सक्राइब करना ना भूले। अपने मूल्यवान विचार कॉमेंट में जरूर व्यक्त करें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो एक शेयर तो बनता हैं , इसलिए कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.