Online Term insurance Plan के बारे में पूरी जानकारी, यह क्या है इसके फ़ायदे और इसे ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान दे ।

0

Online term insurance Plan खरीदना कभी आसान नहीं रहा है आज के सही समझ रखने वाले निवेशकों के लिए, insurance companies जीवन बीमा योजनाएं प्रदान करती हैं जो विशेष रूप से online उपलब्ध हैं।

ये ऑनलाइन बीमा योजनाएं खरीदना आसान हैं और पैसे के लिए एक निश्चित शॉट वैल्यू है तो आपको अब बीमा एजेंटों या धन प्रबंधकों पर निर्भर रहने की ज़रूरत नहीं है। आप अपने आप को Internet पर कुछ steps follow करके एक जीवन कवर प्राप्त कर सकते हैं।

हमने अपनी पिछली पोस्ट में आपको बताया था कि “Online term insurance Plan को buy  कैसे करें?”  और इस पोस्ट हम आपको बताएंगे कि “Online term insurance Plan को Buy करने की Basic Tips” के बारे में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं ।

Online Term insurance Plan

Online term insurance Plan क्या है ? What is Online term insurance Plan in Hindi

Online term insurance Plan या जिन्हें कभी-कभी E- insurance plans के नाम से भी जाना जाता है, ये Online term insurance Plan होते हैं जिन्हें केवल ऑनलाइन खरीदा जा सकता है इन योजनाओं में बहुत कम प्रीमियम की विशेषता होती है आप बीमा कंपनियों को उम्मीद कर सकते हैं कि आपको  1 करोड़ रुपए का जीवन कवर दिया जा सकता है |

1 करोड़ रुपए के insurance के लिए आप को बस term के बीच  बीच के प्रीमियम के साथ 7000 से 8000 सालाना भरना होगा। आपको बस अपने बीमा पॉलिसी ऑनलाइन सुरक्षित करने के लिए बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। इस प्रकार पूरी प्रक्रिया जल्दी और परेशानी मुक्त होने के लिए बाहर काम करती है।

Online term insurance Plan vs Regular Term insurance Plan

दोस्तों वैसे तो Online term insurance Plan और Regular Term insurance Plan किसी भी तरह से functioning और benefits के मामले में किसी भी प्रकार का कोई अंतर नही होता है , दोनों ही आपको एक pre-defined term के लिए life cover प्रदान करते हैं।

लेकिन दोनों में सबसे बड़ा अंतर इनकी आवेदन प्रक्रिया में होता है। Online term insurance Plan को खरीदने के कई बड़े फायदे हैं। चलिये आपको हम उन्ही के बारे में बताते हैं।

###1 investment करने में आसानी online insurance policies में निवेश करना परेशानी मुक्त होता है I आपको किसी भी तरह के Long Forms भरने की जरूरत नहीं है। बीमा कंपनियों के वेब इंटरफ़ेस users के अनुकूल हैं और आवश्यक जानकारी में keying करना आसान है।

कई पोर्टल्स न केवल प्रीमियम की गणना करते हैं बल्कि आपको अपने उचित बीमा राशि का निर्धारण भी करते हैं। इसलिए किसी भी एजेंट की अनुपस्थिति से, अब आप किसी भी सुविधाजनक समय पर अपने Home या Office में आराम से खुद के लिए एक Life cover प्राप्त कर सकते हैं।

###2 The cost advantage : Insurance agents और वितरण लागतों की अनुपलब्धता इन योजनाओं से जुड़े लागत को कम कर देती है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि इन योजनाओं के प्रीमियम अन्य टर्म प्लान के मुकाबले 40 से 50% कम हो सकते है। तो आपको जितनी कीमत चुकानी पड़ती है उसके लिए आपको बहुत अधिक insurance cover  मिलता है।

अन्य फायदें : दोस्तों इसकी application की पूरी process में करीब 15 से 20 मिनट लगती है। इसका मुख्य कारन ये है कि आप अपने सभी Payments online ही करते हैं।

  • ज्यादातर insurance महिला आवेदकों और जो धूम्रपान नहीं करते हैं उनके लिए अतिरिक्त छूट प्रदान करते हैं।
  • 45 years से कम उम्र के आवेदकों को किसी प्रकार के medical documents provide करने की आवश्यकता नही होती है।

Important Tips – Online term plans अपने आप को बचाने के लिए एक सुविधाजनक तरीका है एक smooth buying process सुनिश्चित करने के लिए और क्या आपके पास सही कवर है यह जानने के लिए आपको नीचे बताये गये tips follow करने चाहिए |

###1 अपनी आवश्यकताओं का आकलन करें दोस्तों बस किसी भी बीमा योजना को खरीदने की तरह, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि आपकी बीमा जरूरतों का आकलन करें। आपका एक बहुत ही बुनियादी नियम में आपकी वार्षिक आय के लगभग 5-6 गुणा का जीवन कवर हो रहा है।

अधिक sophisticated method आपका Human Life approach का सही उपयोग करना है जो कि आपके परिवार की वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं, आपके लक्ष्यों और inflation factors को पूर्ण करता है।

###2 Policy का Tenure – दोस्तों आपको उस कवर की अवधि को भी तय करना होगा जिसे आप सुरक्षित करना चाहते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आपके कमाई के वर्षों तक या आपके जीवन के लक्ष्यों को पूरा होने तक life cover किया जा सके।

###3 सही जानकारी रखें बीमा कंपनी के online portal पर आपको व्यक्तिगत जानकारी, PAN, contact info, nominee details, और medical और general health conditions जैसे महत्वपूर्ण जानकारी भरने की आवश्यकता होगी।

सटीक और सही जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत करके आप अपने प्रीमियम पर पैसे की बचत कर सकते हैं; हालांकि इसके लिए आपके परिवार को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है यदि आपके दावे को अस्वीकार कर दिया गया हो |

आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरण बहुत बारीकी से छानबीन किए जा रहे हैं और महत्वपूर्ण जानकारी पर लापता होने पर भी आपकी नीति अस्वीकार कर दिया जा सकता है। तो दोस्तों बेहतर होगा कि आप सही जानकारी ही fill करें।

###4 ऑनलाइन भुगतान करना आपके विवरण एकत्र किए जाने के बाद, वेबसाइट आपके annual premium की गणना करता है आपको payment net banking या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होता है।

###5 सुरक्षा का ख्याल रखना सभी ऑनलाइन लेन-देन की तरह वेबसाइट पर आपका transacting वास्तविक है। अपने Browser Windows पर secure SSL signature को एक बार जरूर देखें।

दोस्तों एक बात और proof के लिए किसी भी तरह के कार्य को करने के पहले उस page का Screen Shot जरूर लें जिससे आपको भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो, आपके साथ fraud होने पर आपके पास उसका Proof होना जरूरी होता है।

###6 Medical Tests – दोस्तों अगर आप की उम्र 45 साल से ऊपर है तो हो सकता है कि आपको Medical Test की भी जरूरत पड़ सकती है इसलिए उसके लिए तैयार रहे।

###7 Documents का Submission – हालांकि भले ही आपने सभी काम Online कर रहे है,लेकिन इसके बावजूद आपको अपने दस्तावेज़ Insurers के पास जमा करने होंगे। पहचान, आय और पैन के प्रमाण के लिए आपकी KYC formalities जमा की जानी हैं। अधिकतर बीमा कंपनियां अपने representative को आपके पास Documents Collect करने के लिए भेजती हैं।

###8 Period review – दोस्तों policy buy करने के बाद भी आपको अपनी policy की जानकारी होनी चाहिए जिससे आपको Life Protection ensure रहे।

तो दोस्तों ये हैं वो Tips जो आप को Online term insurance Plan Buy करने से पहले जाननी चाहिए , इसके अलावा मैंने आपको Online term insurance Plan के फायदों के बारे में भी आपको एक Quick जानकारी दे दी हैं, अगर आप को किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो comment करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.